RBI Launches Daksh: अब बैंक की निगरानी रखेगा ये नया एडवांस्ड सिस्टम ! जानें क्या मिलेगा फायदा

RBI Launches Daksh: अब बैंक की निगरानी रखेगा ये नया एडवांस्ड सिस्टम ! जानें क्या मिलेगा फायदा

RBI Launches Daksh: देश का केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)  में प्राय: नया बदलाव हो रहा है जिसे लेकर हाल ही में उन्नत पर्यवेक्षणीय निगरानी प्रणाली ‘दक्ष’ (DAKSH) की शुरूआत की है जिसे लेकर बैंक की निगरानी अब एडवांस में की जाएगी।

जानें कैसे काम करेगा ये नया सिस्टम

आपको बताते चलें कि, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने उन्नत पर्यवेक्षणीय निगरानी प्रणाली ‘दक्ष’ (DAKSH) की 6 अक्टूबर को शुरूआत की है जिसमें यह एक तरह से वेब-आधारित एंड-टु-एंड कार्य-प्रवाह ऐप्लिकेशन है जिसके जरिये आरबीआई बैंक और एनबीएफसी जैसी इकाइयों पर अधिक केंद्रित ढंग से निगरानी  रखी जाएगी। जिसके जरिए बैंक की कई गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी। बताया जा रहा है कि, दक्षता के साथ ये एप्लीकेशन बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के कामकाज पर सुचारू रूप से निगरानी रख पाएगा और इसमें दक्षता के साथ उन्नत पर्यवेक्षीय सिस्टम होने से आर्थिक गलतियां जल्द पकड़ में आ सकेंगी।

जानें रिजर्व बैंक का क्या है फोकस

आपको बताते चलें कि रिजर्व बैंक का मुख्य फोकस इस एप्लिकेशन के जरिए निगरानी सिस्टम को और अधिक पक्का व गलतियों से मुक्त बनाने के लिए जाना जाता है। यह आरबीआई का एक तरह का ऐसा ‘सुपरटेक’ ऐप्लिकेशन है जिसमें  कभी भी सुरक्षित पहुंच संभव बनाने वाले एक मंच के माध्यम से निर्बाध संचार, निरीक्षण नियोजन और क्रियान्वयन, साइबर घटना की सूचना और विश्लेषण जैसे कार्य संपादित किया जा सकेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password