RBI ने लगाया प्रतिबंध, अब ग्राहक खाते से निकाल पाएंगे सिर्फ 10 हजार!

RBI ने लगाया प्रतिबंध, अब ग्राहक खाते से निकाल पाएंगे सिर्फ 10 हजार!

आरबीआई (Reserve Bank of India) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बैंक ग्राहकों को झटका दिया है। आरबीआई (Reserve Bank of India) ने 4 बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। जिसके तहत अब ग्राहक एक दिन में बैंक खाते से 10 हजार रूपये से अधिक की नगदी नहीं निकाल पाएंगे। आरबीआई (Reserve Bank of India) ने चार बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है। इसमें ग्राहकों के अपने बैंक खातों से पैसा निकालने की सीमा लगाना शामिल है। आरबीआई (Reserve Bank of India) ने यह बड़ा कदम सहकारी बैंकों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए लिया है।

अगर गलत खाते में हो जाएं पैसे ट्रांसफर, तो ऐसे मिलेगा हर्जाने के साथ पूरा पैसा वापस

आरबीआई (Reserve Bank of India)  ने साईबाबा जनता सहकारी बैंक, द सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सूरी (पश्चिम बंगाल) और बहराइच के नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर प्रतिबंध लगाया गया है। आरबीआई (Reserve Bank of India)  के इस फैसले से ग्राहकों पर सीधा असर पड़ेगा। क्योंकि इन बैंकों के ग्राहक एक दिन में 10 हजार रूपये से अधिक नहीं निकाल पाएंगें।

साईबाबा जनता सहकारी बैंक

साईबाबा जनता सहकारी बैंक के ग्राहक अब अपने खाते से 20,000 रुपये से ज्यादा अमाउंट नहीं निकाल सकते हैं। जबकि सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये निकालने की सीमा निधार्रित की गई है। यानी ग्राहक अपने खाते से अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाल पाएंगे.

नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक

नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक अपने खाते से 10,000 रुपये ही निकाल पाएंगे। इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank of India) ने बिजनौर यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी नगदी निकाले की सीमा तय की है। आरबीआई (Reserve Bank of India)  के अनुसार इस बैंक के ग्राहक भरी 10 हजार से अधिक नहीं निकाल पाएंगे। आरबीआई (Reserve Bank of India)  के मुताबिक यह नियम अगले 6 महीने तक जारी रहेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password