RBI Change Currency Watermark: जल्द होने जा रहा है नया बदलाव, अब बापू के साथ नजर आएंगे ये महान व्यक्तित्व

RBI Change Banknotes Watermark: जल्द होने जा रहा है नया बदलाव, अब बापू के साथ नजर आएंगे ये महान व्यक्तित्व

RBI Change Currency Watermark: बड़ी और खास खबर सामने आ रही है जहां पर देश का भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही नया बदलाव करने जा रहा है जिसके साथ अब गांधी जी की तस्वीर की जगह नोबेल विजेता कवि रवींद्रनाथ टैगोर और देश के 11वें राष्ट्रपति मिसाइलमैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की वाटरमार्क तस्वीर देखने काे मिल सकती है।

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बताते चलें कि, यह नया बदलाव हाल ही में हुआ है जहां पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने IIT-दिल्ली के एमेरिटस प्रो. दिलीप टी. साहनी को गांधी, टैगोर और कलाम के वॉटरमार्क के नमूनों के दो अलग-अलग सेट भेजे हैं। साहनी को दो सेटों में से चुनने व उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने को कहा गया है। वाटरमार्क की जांच करने वाले प्रो. साहनी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंस्ट्रुमेंटेशन के विशेषज्ञ हैं।

जानेंं कब से छपी गांधी जी की तस्वीर

आपको बताते चलें कि, हाल ही में जहां पर नया बदलाव किया जा रहा है वहीं पर पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 1969 में 100 रुपए के नोट पर पहली बार महात्मा गांधी की फोटो छापी थी। यह गांधी का जन्म शताब्दी वर्ष था और स्मरण के तौर पर बापू की तस्वीर नोट पर छापी गई थी। नोट पर तस्वीर के पीछे सेवाग्राम आश्रम का चित्र भी था। जिसके बाद इसमें समय-समय पर बदलाव किया गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password