RBI Alert : अगर आपको भी आ रहे हैं RBI से Personal Email, तो हो जाएं सतर्क

RBI Alert : अगर आपको भी आ रहे हैं RBI से Personal Email, तो हो जाएं सतर्क

नई दिल्ली। बढ़ते डिजिटाइज़ेशन के साथ-साथ साइबर फ्रॉड के मामले आज-कल तेज़ी से बढ़ रहे हैं। जिस तरह से पिछले कुछ सालों में इंटरनेट ने ज़बरदस्त रफ्तार पकड़ी है, ऐसे में कई साइबर अपराधियों का पर्दाफाश भी हुआ है, जो कई अलग-अलग हत्कंडे अपनाते हैं। ये आपको लुभाने के लिए कई बार सरकारी ऑफर्स के नाम पर लुभाने की कोशिश भी करते हैं। ऐसे कई ऑफर्स सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। वायरल मैसेजेस में दावा किया गया है कि यह आरबीआई (RBI) द्वारा जनहित में जारी है।

हाल में वायरल हुआ RBI द्वारा 4 करोड़ 62 लाख रुपए देने का ऑफर –

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज के अनुसार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लोगों को 4 करोड़ 62 लाख रुपए दे रहा है। अगर आपको इस राशि को पाना है, तो पहले आपको 12,500 रुपए ट्रांज़ेक्शन फीस जमा करनी पड़ेगी। राशि जमा करने के बाद RBI ग्राहकों के खाते में सीधा पैसे ट्रांसफर कर देगा।

PIB ने सोशल मीडिया Koo पर पोस्ट कर दी पूरी जानकारी –

आपको बता दें कि इस वायरल मैसेज के बाद पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इस मामले की तफ्तीश कर Koo पर पोस्ट करके यह जानकारी दी है कि यह एक फर्जी खबर है। पीआईबी (PIB) ने यह भी बताया कि RBI ने इस तरह का कोई भी फैसला नहीं लिया है। इसी के साथ-साथ यह भी जानकारी दी है कि RBI इस तरह की जानकारी भेजने के लिए कोई भी पर्सोनल इमेल (Personal Email) नहीं भेजता है।

क्या उठाएँ कदम?

अगर आपको भी RBI के फेक ईमेल आ रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि RBI कभी-भी इस तरह की जानकारी देने के लिए यूज़र्स को ईमेल नहीं भेजता है। यह साइबर अपराध करने वालों की साजिश होती है, जो RBI के फेक ईमेल से इस तरह की जानकारी आप तक भेजते हैं, जिससे वो आपका बैंक अकाउंट नंबर ले सके। इसके साथ ही PIB Fact Check ने यह भी जानकारी दी कि किसी तरह के ऑफर के झाँसे में आने से पहले आप आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.rbi.org.in जाकर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

 

Cash Deposit New Rule : अगर आप भी करते हैं इतने पैसे का लेनदेन, तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकती है परेशानी!

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password