RBI Aleart For Car Pooling App : कार पूलिंग की सुविधा देने वाले इस ऐप से हो जाएं सावधान, RBI का अलर्ट

RBI Aleart For Car Pooling App : कार पूलिंग की सुविधा देने वाले इस ऐप से हो जाएं सावधान, RBI का अलर्ट

नई दिल्ली। अगर आप भी आने—जाने के लिए कार पुलिंग का RBI Aleart For Car Pooling App उपयोग करते हैं तो आपको ये खबर आपके लिए दरअसल आरबीआई यानि रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने ग्राहकों को कार पूलिंग ऐप ‘एसराइड’ (sRide) को लेकर आगाह किया है।

आखिर ऐसा क्यों —

दरअसल गुरुग्राम में कार पुलिंग की सुविधा देने वाली एक कंपनी ‘एसराइड टेक प्राइवेट लिमिटेड’ (sRide Tech Private Limited) नाम से रजिस्टर्ड है। जिसके लिए ​प्रीपेड पेमेंट के लिए वॉलेट का उपयोग भी किया जाता है। लेकिन आरबीआई की मानें तो इसके लिए आवश्यक मंजूरी अभी प्राप्त नहीं है इसलिए RBI ने इस तरह के अनॉथराइज्ड माध्यम से पैसों का लेन-देन करने को लेकर ग्राहकों को सतर्क किया है।

जोखिम के लिए व्यक्ति स्वयं होगा जिम्मेदार —

ग्राहकों को आरबीआई समय—समय अलर्ट करता रहता है। RESERVE BANK OF INDIA ने कहा कि इस तरह के ऐप का उपयोग बेहद सावधानी के साथ करने की जरूरत है। अगर आप भी इस एसराइड टेक प्राइवेट लिमिटेड’ (sRide Tech Private Limited) के साथ किसी तरह का लेनदेन करते हैं तो इसकी जिम्मेदारी आपकी खुद की होगी।

बैंक की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं लिस्ट —

  • बैंक ने आगाह करते हुए कहा है कि अगर आप को कंफ्यूजन है तो आप
    भारतीय रिर्जव बैंक की वेबसाइट पर ऑथोराइज्ड पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर या ऑथोराइज्ड पेमेंट सिस्टम ऑपरेटरों की लिस्ट देख सकते हैं। ताकि आप भी ऐप यूज करने से पहले क्रॉस चेक करके धोखाधड़ी से बच सकें।

रखें ये सावधानी

  • आपको बात दें डिजिटलाइजेशन के इस युग में मोबाइल से बढ़ते पेमेंट के साथ ही मोबाइल वॉलेट भी तेजी से फेमस हो गया है। पर इसमें आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा कि कभी भी किसी तरह के थर्ड पार्टी स्क्रीन शेयरिंग ऐप अपने फोन में न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपके स्टोरेज का एक्सेस लेकर आपकी जानकारी को पढ़ सकते हैं।
  • साथ ही आपको किसी भी तरह के टेक्स्ट, sms द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।
  • सिर्फ ऑथोराइज्ड ऐप का ही उपयोग करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password