Raw Turmeric Benefits And Side Effect : खाते हैं कच्ची हल्दी, पढ़ लें ये खबर, जान लें नफा—नुकसान

health news

नई दिल्ली। आप सभी ने हल्दी के फायदों के बारे में बहुत सुना होगा। एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर आपको कई तरह से इंफेक्शन से बचाती है। आपको बताते दें ये हमारे शरीर को फायदा तो पहुंचाती ही है लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपको इसके कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

हल्दी इसलिए है फायदेमंद —
आपको बता दें कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले (Kachchi Haldi) फॉस्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन- बी6, विटामिन सी, ई, के, राइबोफ्लेविन, थायमिन, कॉपर, मैंगनीज आदि पोषक तत्व इसे खास बनाते हैं। अगर शरीर में इनकी पूर्ति बनी रहती है तो आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़े : When To Use Curd : करते हैं दही का सेवन! हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती है परेशानी

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत —
दरअसल कच्ची हल्दी में एक विशेष तत्व पाया जाता है। जिसे करक्युमिन कहते हैं। ये तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तंदरुस्त रखने वाले टी और बी कोशिकाओं की वर्किंग केपेसिटी को सुधारने में काफी मददगार साबित होता है। एक गिलास दूध में कच्ची हल्दी का पेस्ट डालकर उबालकर रात को सोने से पहले पिएं। इससे आपका खून भी साफ होगा साथ ही साथ यह अनिंद्रा की समस्या को भी दूर करता है। जिससे स्किन डिजीस में काफी फायदा होता है। इसके अलावा, हल्दी के सेवन से कैंसर, अर्थराइटिस, मोटापा, लिवर डिजीज, पेट की समस्या, सर्दी, जुकाम, खांसी, स्किन की समस्या आदि से भी आपको सुरक्षित रखती है।

यह भी पढ़े : Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम! पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

पाउडर से ज्यादा कच्ची हल्दी करेगी फायदा Raw Turmeric Benefits in Hindi:
वैसे तो हल्दी को किसी भी रूप में उपयोग किया जाए तो फायदेमंद होती है लेकिन यदि आप कच्ची हल्दी का उपयोग करते हैं तो इससे आपको ज्यादा लाभ होता है। ये आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है।

झेलना पड़ सकते हैं ये नुकसान side effects of raw turmeric
विशेषज्ञों की मानें तो हर चीज के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान होते ही है। ऐस में अगर आप कच्ची हल्दी फायदा तो करती है लेकिन किसी किसी को इसके साइड इफेक्ट भी दिखाई देते हैं कच्ची हल्दी कभी—कभी किडनी में पथरी का कारण बन सकती है। हल्दी में मौजूद करक्युमिन की मात्रा यदि शरीर में अधिक हो जाती है तो ये हार्ट बीट बढ़ने का कारण बन सकती है। फलस्वरूप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। गले में इंफेक्शन हो सकता है। बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है।  उल्टी, जी मिचलाना, दस्त लगना, पेट गड़बड़ होने की शिकायत हो सकती है।

यह भी पढ़े : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password