Dussehra 2020: इस बार भेल दशहरा मैदान में नहीं होगा रावण दहन, बिट्‌टन मार्केट में बैठक के बाद होगा निर्णय

भोपाल: इस बार 26 अक्टूबर को विजया दशमी ( दशहरा ) पर्व मनाया जाएगा। दशहरे के मौके पर भोपाल में करीब 13 प्रमुख स्थानों पर रावण दहन किया जाता है, लेकिन इस बार गोविंदपुरा भेल दशहरा मैदान ( Bhel dussehra maidan ) में रावण दहन नही किया जाएगा। इस बारे में गोविंदपुरा दशहरा समिति महोत्सव का कहना है कि ऐसे हालात में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना मुश्किल होगा, इसलिए इस बार भेल में महोत्सव नहीं होगा।

बिट्‌टन मार्केट ( bittan market ) में दशहरा महोउत्सव को लेकर बैठक में निर्णय होना बाकी है। इसके अलावा शहर में दशहरा उत्सव छोटे रूप में मनाया जाएगा। वहीं अगर इस बार सबसे बड़े रावण की बात करें तो शहर में सबसे बड़ा रावण कलियासोत में बनाया जाएगा, जिसकी ऊंचाई 50 फीट रहेगी। तो वहीं मेघनाद और कुंभकर्ण के 30-30 फीट के पुतले बनाए जाएंगे।

क्या कहना है समितियों का?

दशहरा उत्सव को लेकर समितियों का कहना है कि एक-दो अतिथियों को छोड़कर हमने किसी आमजन को आमंत्रित नहीं किया है, सिर्फ समितियों के सदस्य ही उत्सव में शामिल रहेंगे। इधर, बागमुगालिया, नयापुरा कोलार रोड, कोहेफिजा, गांधी नगर, विजय नगर लालघाटी, करोंद, अयोध्या बायपास व नेवरी दशहरा मैदान में भी ज्यादा धूमधधाके के साथ नहीं बल्कि शांति व सादगी के साथ दशहरा मनाया जाएगा।

शहर में इन प्रमुख स्थानों पर रावण दहन

छोला- हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि 25 फीट के मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन भी किया जाएगा। समिति के लोग रहेंगे मौजूद।

बिट्टन मार्केट- अरेरा उत्सव समिति के अध्यक्ष राजेश व्यास ने बताया कि जल्द बैठक कर निर्णय लेंगे कि दशहरा कैसे मनाएंगे।

शाहपुरा- दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष भारत सिंह पाल ने बताया कि इस बार मैदान में केवल 200 लोगों के बैठने के लिए ही व्यवस्था की जाएगी।

टीटी नगर- नागरिक कल्याण समिति के राजेश वर्मा सोनी ने बताया कि केवल कुछ अतिथि और समिति के लोग ही आयोजन में उपस्थित रहेंगे।

भेल, गोविंदपुरा- गोविंदपुरा दशहरा महोत्सव समिति ने इस बार दशहरा नहीं मनाने का निर्णय लिया है।

कोलार- आयोजन समिति के रवींद्र यति ने बताया कि आयोजन केवल प्रतिकात्मक रूप से ही होगा। समिति के लोग ही मौजूद रहेंगे।

कलियासोत- जनश्री कल्याण समिति के तत्वावधान में यहां दशहरा मनाया जाएगा। अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति ने बताया कि रावण के अलावा कुंभकर्ण और मेघनाद के 30-30 फीट ऊंचे पुतले रहेंगे।

अशोका गार्डन- दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष पप्पू राय ने बताया कि शासन की गाइडलाइन का पालन करते इस बार उत्सव में बहुत कम लोगों को शामिल किया जाएगा।

अवधपुरी- दशहरा उत्सव समिति के संरक्षक गणेशराम ने बताया कि कोविड गाइडलाइन का पालन करेंगे।

बैरागढ़- नवयुवक सभा समिति के उपाध्यक्ष वासुदेव वाधवानी ने बताया कि परंपरा कायम रहे, इसलिए समिति के लोग ही उपस्थित रहेंगे।

एमवीएम- सांस्कृतिक उत्सव समिति के अध्यक्ष कृष्णकांत चौरसिया ने बताया कि कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए कुछ ही अतिथियों को बुलाया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password