Rath Yatra School college breaking : बिग ब्रेकिंग! रथ यात्रा के कारण 12 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद

Rath Yatra School college breaking : बिग ब्रेकिंग! रथ यात्रा के कारण 12 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद

ओडिशा। कोरोना के दो साल Rath Yatra School college breaking बाद सभी को इंतजार है School Closed Big Breaking  भगवान जगन्नाथ स्वामी की रथयात्रा ​का। जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ओडिशा में निकलने वाली इस रथ यात्रा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार इंतजाम भी कड़े होने वाले हैं। क्योंकि दो साल के लंबे इंतजार के बाद यहां बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। मंदिर मैनेजमेंट कमेटी के एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2019 में जहां 10 लाख लोगों ने भगवान के दर्शन किए थे। जिनकी संख्या बढ़कर 1 करोड़ हो सकती है। तो वहीं रथ यात्रा को लेकर यहां के स्कूलों की लंबी छुट्टियां कर दी गई हैं। जानकारी के अनुसार 12 जुलाई तक के लिए स्कूल बंद रहेंगे।

Tulsi Plant : घर में मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे लगाने से होते हैं ये लाभ

अंतिम चरण में हैं तैयारियां —
देश की सबसे बड़ी और पुरानी ओड़िसा की जगन्नाथपुरी रथ यात्रा की तैयारी लगभग अंतिम चरण में है। आपको बता दें इसके लिए भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस साल सतर्कता की जरूरत इसलिए भी है कि दो साल बाद कोरोना मुक्त माहौल में रथ यात्रा निकलने वाली है। श्री जगन्नाथ मंदिर मैनेजिंग कमेटी द्वारा जो अनुमान लगाया गया है उसके अनुसा इस बार यात्रा के दिन साल 2019 से भी दोगुने भक्त पहुंचेंगे। तब 10 लाख से अधिक भक्त आए थे।

पहंडी दर्शन के लिए सौ रुपए का टिकट —
मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य और पूजा पंडा के सेक्रेटरी माधव चंद्र पूजापंडा द्वारा मीडिया को दी गई जानकारी के अनुसार फिलहाल भगवान के दर्शन नहीं किए जा सकते हैं। लेकिन 29 जून को उनके पट खुलेंगे। लेकिन पहंडी दर्शन के लिए इस बार 2000 लोग ज्यादा दर्शन करेंगे। यानि इस बार 7000 लोग दर्शन करने पहुंचेगे। इसके लिए 100 रुपए का टिकट भक्तों को खरीदना होगा।

Mangal Gochar 2022 : लंबे समय बाद मंगल का अपने घर में प्रवेश, इन राशियों के लिए होंगे शुभ

बाहर से आने वालों को ज्यादा समस्या

मंदिर प्रबंध समिति के सुरक्षा अधिकारी व एडिशन एसपी वीएस चंद्रशेखर राव द्वारा मीडिया को दी गई जानकारी के अनुसार मंदिर में सुरक्षा के लिए करीब 102 जवानों की तैनाती भी की गई है। ओडिशा समेत देशभर के भक्त रथ यात्रा में शामिल होने आते हैं। इतना ही नहीं रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा 250 विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं बाहर से आने वालों को अगर ठहरने की व्यवस्था नहीं हुई हो तो भुवनेश्वर का विकल्प उनके लिए खोला गया है। यात्री और भक्तगण वहां से सुबह पुरी आ सकते हैं।

इसलिए हुई स्कूल—कॉलेजों की छुट्टियां —
दो साल बाद यात्रा शुरू हो रही है। इसमें किसी भी प्रकार व्यवस्था न गड़बड़ाए इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। जिनके ठहरने की व्य​वस्था स्कूल—कॉलेजों में की गई है। जिसके चलते सभी स्कूल—कॉलेज 12 जुलाई तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। मंदिर के 4 गेस्ट हाउस 3 महीने पहले ही बुक हो चुके हैं। इतना ही नहीं यहां आसपास के सभी होटल और लॉज 15 जुलाई तक बुक हैं। इसलिए इसके बाद अब स्कूल—कॉलेजों में पुलिस जवानों के ठहरने के लिए व्यवस्था की करने के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Remedies For Get Rid Insect In Rain : बारिश के मौसम में झींगुर से हैं परेशान, ये रहे छुटकारा पाने के सरल उपाय

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password