Ratan Tata Nano : लग्जरी कारों की भरमार, पर ऐसी दिल्लगी की घूमते है नैनो कार से ये अरबपति

Ratan Tata Nano : लग्जरी कारों की भरमार, पर ऐसी दिल्लगी की घूमते है नैनो कार से ये अरबपति

मेरे पास कार है, बंग्ला है, पैसा है तुम्हारे पास क्या है… मेरे पास नैनो कार (Tata Nano) है। ये डॉयलॉग आज इसलिए याद किया जा रहा है क्योंकि उनके पास पैसें की कमी नहीं है अरबों की संपत्ती है… खुद एक कार बनाने वाली कंपनी के मालिक है…. कई लग्जरी कारे उनके बेड़े में जमी रहती है। लेकिन उनकी दिल्लगी एक छोटी सी कार टाटा नैनो (Tata Nano) से है। उनके लिए टाटा नैनो (Tata Nano) दिल के टुकड़े से कम नहीं है। हम बात कर रहे है टाटा कंपनी के मालिक रतन टाटा (Ratan Tata) की। अरबों की संपत्ती के मालिक रतन टाटा (Ratan Tata) आज भी गरीबों की कार कहीं जाने वाली टाटा नैनो (Tata Nano) की सवारी करते है।

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर रतन टाटा (Ratan Tata) का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में रतन टाटा (Ratan Tata) अपनी छोटी कार नैनो कार (Tata Nano) की सवारी कर रहे है। टाटा कंपनी ने भले ही नैनों कार (Tata Nano)  बनाना बंद कर दिया। लेकिन वो छोटी सी कार आज भी उनके दिल के करीब है। रतन टाटा (Ratan Tata) के पास भले ही करोड़ो की कीमत वाली कई लग्जरी कारें है लेकिन वह आज भी लखटकिया कार टाटा नैनों (Ratan Tata) की सवारी करते है। उन्हें यह छोटी सी कार बेहद ही पसंद है।

कैसे आया नैनो कार बनाने का आइडिया

रतन टाटा (Ratan Tata) एक होनहार स्कूडेंट थे। वह आर्किटेक्चर स्कूल से पढ़े हुए हैं। उन्हें डूडल बनाने का काफी शौक था। एक बार उन्होंने एक कार का डूडल बनाया जो बग्गी जैसा दिखाई दे रहा था। लेकिन बग्गी में दरवाजे नहीं थे। इसी को देखकर उन्हें आइडिया आया की क्या न एक किफायती कार बनाई जाए, उन्होंने सबसे सस्ती कार टाटा नैनो कार (Ratan Tata) बना दी। रतन टाटा (Ratan Tata) का कहना है कि जब भी मैं लोगों को अपनी फैमिली के साथ स्कूटर पर जाते देखता था, तो ऐसा लगता था कि जैसे सैंडविच हो। ऐसे लोगों को देखकर मुझे प्रेरणा मिली कि मैं इन लोगों के लिए कार बनाऊं। इसके बाद टाटा नैनो अस्तित्व में आई।

बाइक की कीमत में कार लॉन्च

साल 2008 में रतन टाटा (Ratan Tata) ने दुनिया के सामने टाटा नैनो (Tata Nano) कार पेश की तो लोग हैरान हो गए। क्योंकि बाइक की कीमत में कार जो मिल रही थी। कार की कीमत ने ऑटोमोबाइल सेक्टर में खलबली मचा दी थी। इस छोटी सी कार ने ऑटोमोबाइल कंपनियों को खतरा पैदा कर दिया था। साल 2009 में पहली बार यह गाड़ी सड़कों पर दिखी दी। जो लोग सपने में कार लेकर दौड़ते थे। वो लोग सच में कार लेकर सड़कों पर दौड़ने लगे। लोगों ने कार को खूब पसंद किया लेकिन टाटा की लखटकिया कार (Tata Nano) वाला सपना सफल नहीं हो पाया। लेकिन भले ही कार का प्रोडक्सन बंद हो गया हो पर रतन टाटा को आज भी नैनो कार (Tata Nano) से दिल्लगी है।

रतन टाटा आज भी चलाते है नैनो कार

रतन टाटा (Ratan Tata) ने टाटा नैनो (Tata Nano) कार उनके लिए मार्केट में लॉन्च की थी जो कार नहीं ले सकते थे। रतन टाटा पर भले ही कई लग्जरी कारों के मालिक हो लेकिन वह आज भी कई मौकों पर नैनो कार (Tata Nano) का इस्तेमाल करते दिख जाते हैं। सोशल मीडिया पर रतन टाटा का टाटा नैनो (Tata Nano) कार चलाते का एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। वीडियो में खास बात यह थी कि रतन टाटा के साथ कोई बॉडीगार्ड नहीं था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password