Amrit Udyan Opening Date: फरवरी में इस दिन से खुलेगा अमृत उद्यान

Amrit Udyan Opening Date: फरवरी में इस दिन से खुलेगा अमृत उद्यान, जानें टाइमिंग और टिकट समेत सारी डिटेल्स

Amrit Udyan Opening Date
Share This

   हाइलाइट्स

  • जल्‍द खुलेगा राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान
  • जानिए टाइमिंग्स, बुकिंग, रूट 
  • जानें एंट्री के लिए कैसे करें टिकट की बुकिंग

 

Amrit Udyan Opening Date:  अगर आप प्राकृति के साथ रंग-बिरंगे खूबसूरत फूलों के शौकीन हैं और आपने अब तक राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान नहीं देखा है तो आपके लिए अच्छी खबर है।

Amrit Udyan: मुगल गार्डन का नाम बदलकर हुआ अमृत उद्यान - Amrit Udyan: Mughal Gardens renamed as Amrit Udyan

इस साल जल्दी ही अमृत उद्यान आम लोगों के लिए फिर से खुलने जा रहा है। अगले महीने 2 फरवरी से 31 मार्च तक अमृत उद्यान को आम लोगों के लिए खोला जाएगा, जहां लोग ट्यूलिप के विभिन्न प्रकार के फूलों समेत दुनिया भर के रंग-बिरंगे फूलों की खूबसूरती का लुत्फ ले सकेंगे।

   अमृत उद्यान में एंट्री का समय

Amrit Udyan Opening Date 2023 and Ticket Price: कब खुलेगा अमृत उद्यान? जानें टिकट प्राइस - Opoyi Hindi

अमृत उद्यान में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक प्रवेश मिलेगा, लेकिन आप 5 बजे तक उद्यान घूम सकते हैं। उद्यान में घूमने के लिए आने वाले लोग 6 स्लॉट में घूम सकेंगे। दो स्लॉट सुबह 10 से 12 बजे तक खुलेंगे।

एक स्लॉट में 7500 लोग एक साथ घूम पाएंगे। वीकेंड पर हर शिफ्ट में 10000 लोगों को उद्यान में जाने की अनुमति दी जाएगी। इसी तरह सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे की चार शिफ्ट्स में 5000 और वीकेंड पर 7500 लोगों को अनुमति दी जाएगी।

   विशेष श्रेणी के लिए इस दिन खुलेगा अमृत उद्यान

Mughal Gardens renamed as Amrit Udyan in delhi अब मुगल गार्डन को मिला नया नाम, 'अमृत उद्यान' से होगी पहचान - News Nation

बता दें कि अमृत उद्यान को 22 फरवरी को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए, 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिसकर्मियों के लिए खोला जाएगा।  इसी तरह 1 मार्च को महिलाओं और आदिवासी महिला के साथ स्वयं सहायता समूहों के लिए और 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चों के लिए खुला रखा जाएगा।

   कितनी देर घूम सकेंगे

राष्ट्रपति ने मुगल गार्डन का नाम बदला, अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा - Ranjan News

अमृत उद्यान सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दो स्‍लॉट होंगे।  पूर्वाह्न स्लॉट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा, जिसमें वीकेंड पर 10 हजार लोगों को अनुमति दी जाएगी, वहीं अन्‍य दिनों में साढे सात हजार लोगों को अनुमति होगी।

वहीं दोपहर का स्‍लॉट दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।  इसमें वीकेंड पर 7500 और अन्‍य दिनों में 5000 लोगों को अनुमति दी जाएगी।

   कैसे करें टिकट बुकिंग

Amrit Udyan: फरवरी में इस दिन खुल रहा है अमृत उद्यान, जानिए तारीख, समय और टिकट समेत अन्य डिटेल्स

अमृत उद्यान को पहले मुगल गार्डन के नाम से जाना जाता था। यह गार्डन 15 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। यहां पर बहुत से रंग-बिरंगे और खूबसूरत फूल आपको देखने को मिलेंगे। गार्डन में 159 किस्म के गुलाब के फूल भी हैं।

अमृत उद्यान में देश-विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं। अगर आपको भी यहां घूमना है तो आप 2 फरवरी से 31 मार्च के बीच यहां घूम सकते हैं। यहां पर एंट्री के लिए आपको टिकट लेना होगा, यह टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से मिल सकती है।

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in/ पर जाना होगा। वहीं ऑफलाइन टिकट आपको काउंटर से मिल जाएगी।

   आगंतुकों के लिए दिशा-निर्देश

उद्यान उत्सव-II 2023: 17 सितंबर तक खुला; टिकट की कीमतें, समय, बंद के दिन जांचें

– यहां आने वाले आगंतुकों को सुविधा काउंटरों और राष्‍ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 पर स्‍वयं सेवा कियोस्‍क पर अपना पंजीकरण कराना होगा।

– सभी आगंतुकों को नॉर्थ एवेन्यू और राष्ट्रपति भवन के चौराहे के करीब गेट नंबर 35 से एंट्री और एग्जिट कर सकेंगे।

– यहां आने वाले लोगों के लिए एग्जिट गेट पर फूड कोर्ट उपलब्ध होंगे।

– यहां आने वालों के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर 35 तक शटल बस सेवा उपलब्ध होगी, जो सुबह 9:30 बजे से शाम 5 बजे तक हर 30 मिनट पर उपलब्‍ध होगी।

– अमृत उद्यान में बोनसाई गार्डन, म्यूजिकल फाउंटेन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन सहित विभिन्न आकर्षण मौजूद हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password