Shivling Changes Colour: इस मंदिर में है चमत्कारी शिवलिंग, दिन में तीन बार बदलता है रंग, वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए राज़

Achaleshwar Mahadev Temple: भारत में हजारों ऐसे मंदिर हैं जो किसी न किसी चमत्कार और रहस्यों के लिए प्रसिद्ध हैं। इसी तरह देश में महादेव का एक ऐसा मंदिर है जहां के राज़ आजतक वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए हैं। इस अनोखे मंदिर में स्थित शिवलिंग एक दिन में तीन बार रंग बदलता (Shivling Changes Colour Thrice) है। आइए जानते हैं इस शिवलिंग से जुड़े चमत्कार और रहस्यों के बारे में…

दरअसल हम बात कर रहे हैं राजस्थान (Rajasthan) के धौलपुर (Dholpur) में स्थित अचलेश्वर महादेव के मंदिर (Achaleshwar Mahadev Temple) के बारे में। यहां भगवान शिव के चमत्कार को देख हर कोई हैरान रह जाता है। कहा जाता है कि, इस मंदिर में स्थित शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है। ऐसे तो यह शिवलिंग देखने में बिल्‍कुल आम शिवलिंग की तरह है, लेकिन बदलते हुए इसके खूबसूरत रंग इसे अनोखा बनाते हैं।

सुबह के समय इस शिवलिंग का रंग लाल होता है। दोपहर में शिवलिंग केसरिया हो जाता है। इसके बाद रात तक में शिवलिंग श्‍याम रंग का हो जाता है। इसका अंतिम छोर कहा है इसका भी पता नहीं चल पाया है। वहीं शिवलिंग रंग क्यों बदलता है इसकी वजह खुद वैज्ञानिक भी नहीं ढूंढ पाए हैं।

स्थानीय लोग बताते हैं कि, आज तक कोई भी इस शिवलिंग की जड़ तक नहीं पहुंच पाया है। शिवलिंग की जमीन से जुड़े होने की गहराई का पता लगाने के लिए खुदाई भी गई, लेकिन इसके अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाए। जिसके बाद खुदाई का काम रोक दिया गया।

मनचाहा जीवनसाथी पाने की कामना होती है पूरी
स्थानीय लोगों का कहना है, अचलेश्वर महादेव मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने से सभी इच्‍छाएं पूरी होती है और सभी तकलीफ दूर हो जाती हैं। इस मंदिर को लेकर यह भी मान्यता है कि, अगर लोग यहां आकर मनचाहा जावन साथी की कामना करते हैं, और शिवलिंग का दर्शन करते हैं तो जीवनसाथी पाने की कामना अवश्य पूरी होती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password