Rakshabandhan 2021 : इन राज्यों ने​ दिया बहनों को तोहफा, रक्षाबंधन पर मुफ्त बस सेवा का ऐलान

bus seva

नई दिल्ली। श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले रक्षाबंधन के त्योहार के लिए सभी तरफ अपनी—अपनी तैयारियां की जा रही है। इसी क्रम में बहनों को अपने भाइयों तक पहुंचने के लिए हरियाणा, राजस्थान और बिहार सरकार मुफ्त बस यात्रा शुरू करने वाली है।
जिसे लेकर इन राज्यों की सरकारों ने ऐलान कर दिया है। इस वर्ष् यह त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके अलावा दिल्‍ली में पहले से ही महिलाओं के लिए मुफ्त बस सेवा की सुविधा उपलब्‍ध है।

अन्य राज्य भी कर सकते हैं ऐलान
इस तरह की सुविधाओं को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को जायजा लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इस बार यूपी में बहनें 21 अगस्‍त की आधी रात से 22 अगस्‍त की आधी रात तक सभी श्रे‍णी की सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। जबकि मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इस तरह की सुविधाएं दी जाती है। परंतु इसे लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं किया है।

राजस्थान में भी रक्षाबंधन पर सुविधा
राजस्थान ने प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी मुफ्त बस सेवा का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकार के निर्देश के मुताबिक महिलाएं और बालिकाएं रक्षाबंधन पर राजस्थान रोडवेज और जयपुर शहर में लो फ्लोर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। राजस्थान की सीमा में महिलाएं रोडवेज से साधारण और एक्सप्रेस बसों में यात्रा कर सकेंगी। लो फ्लोर बसों में जयपुर में मुफ्त सफर की छूट 24 घंटे के लिए जारी रहेगी। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने कार्यकाल में रक्षाबंधन और महिला दिवस पर मुफ्त सफर की योजना शुरू की थी।

हरियाणा में एक दिन की मुफ्त यात्रा बच्चों के लिए भी
हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि बहनों को रक्षाबंधन पर हरियाणा राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों मुफ्त यात्रा की सौगात दी जा रही है। रक्षाबंधन पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक दिन के लिए 12 से 15 साल के बच्चे के साथ बहनें यात्रा कर सकेंगी।

बिहार सरकार ने भी किया ऐलान
बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने बताया कि महिलाओं को बिना किसी झिझक के सिटी बस सेवा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी।

रक्षाबंधन 2021 शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan Timing)
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 21 अगस्त 2021 की शाम 03:45 मिनट तक.
पूर्णिमा तिथि समापन: 22 अगस्त 2021 की शाम 05:58 मिनट तक।
शुभ मुहूर्त: सुबह 9 मिनट से दोपहर 12 बजे तक।
रक्षाबंधन के लिए दोपहर में शुभ मुहूर्त: 01:44 से 04:23 मिनट तक.
रक्षाबंधन की समयावधि: 12 घंटे 11 मिनट

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password