Rakesh Jhunjhunwala : जानिए भारत के बिग बुल की कहानी ,कैसे 5 हज़ार से तय किया करोड़ो का सफर

Rakesh Jhunjhunwala : जानिए भारत के बिग बुल की कहानी ,कैसे 5 हज़ार से तय किया करोड़ो का सफर

मुंबई। भारत में बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था। राजेश झुनझुनवाला मुबई के एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े। उनकी प्राम्भिक शिक्षा भी मुबई में ही हुई फिर मुंबई से ही उन्होंहे ग्रेजुएशन किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया। राकेश झुनझुनवाला जैसे कि सरनेम से ही पता चलता है कि उनका राजस्थान के झुंझुन से है अगर राकेश झुनझुनवाला कि बात करें तो उनके पिता इनकम टैक्स ऑफिसर थे।

पिता को देख की शुरुआत

राकेश झुनझुनवाला के पिता इनकम टैक्स ऑफिसर थे साथ ही साथ वे शेयर मार्केट में भी इन्वेस्ट भी करते थे। अपने पिता से ही प्रभावित होकर उन्होंने ने भी शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में जिज्ञासा जागी हालाकिं शेयर मार्केट के बारे में उनके पिता जी ने उन्हें बताया लेकिन इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं दिए। लेकिन उनका रुझान शेयर मार्केट की तरह बढ़ता ही गया। कॉलेज के दिनों में ही राकेश झुनझुनवाला को जो पैसे खर्च के लिए पैसे मिलते तो उन्हें खर्च न करके उन पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया था।

5000 रुपए से किया था इन्वेस्ट

राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में की थी शेयर बाजार की शुरुआत उन्होंने शुरआत में सिर्फ 5 हजार का निवेश किया बताया जाता है की पांच हज़ार का निवेश करके उन्होंने 5 लाख रुपये कमाए थे। जिसके उन्होंने 1986 और 1989 के बीच में लगभग 2.5 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया था। इसके बाद सेसा स्टारलिट कंपनी के एक करोड़ रुपये के चार लाख शेयर खरीदे और इस निवेश में मोटा मुनाफा कमाया।ये तो सिर्फ उनके बिग बुल बनने की शुरुआत बस थी।

टाइटन ने बनाया शेयर मार्केट का किंग

राकेश झुनझुनवाला धीरे-धीरे सफलता की सीढिया चढ़ने लगे थे लेकिन साल 2003 में ऐसा कुछ हुआ जिसके बाद लोग उन्हें शेयर मार्केट का बिग बुल कहने लगे राकेश झुनवाला ने टाटा ग्रुप की एक और कंपनी टाइटन कंपनी (Titan Company) में निवेश किया। कहा जाता है कि इस एक शेयर ने उनकी किस्मत बदल डाली। उन्होंने छह करोड़ शेयर तीन रुपये के भाव पर खरीदे। आज इसका एक शेयर 1,961.00 रुपये का है। यह शेयर आज भी उनका पसंदीदा शेयर है। आज भी उनके पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर है उनमे सेल, टाटा मोटर्स, टाटा कम्युनिकेशंस, ल्यूपिन, टीवी18, डीबी रियल्टी, इंडियन होटल्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, फेडरल बैंक, करुर वैश्य बैंक, एस्कॉर्ट्स लिमिटेड, टाइटन कंपनी जैसी कंपनियां शामिल हैं।लगभग 19 साल से टाइटन कंपनी में निवेश करके रखा है।

लग्जरी लाइफस्टाइल जीने के लिए मशहूर हैं

आज बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला स्टॉक मार्केट की वजह से ही करोड़पति हैं। उनके मुंबई में कई आलीशान बंगले और फ्लेट्स है। उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 38,690.92 करोड़ है. झुनझुनवाला को भारत के शीर्ष अमीरों में शामिल करने का श्रेय भी शेयर बाजार के हिस्से जाता है। लिमिटेड, टाइटन कंपनी जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password