Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

Rajya Sabha Election

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने राज्‍यसभा की खाली हुईं सभी 6 सीटों के लिए 4 अक्‍टूबर को उपचुनाव Rajya Sabha Election कराने की घोषणा कर दी है। बता दें कि, पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश की 1-1 और तमिलनाडु की 2 सीटों पर उप चुनाव होगा। इसके साथ ही, बिहार विधानसभा परिषद की 1 सीट के लिए 4 अक्‍टूबर को उप चुनाव की घोषणा की गई है।

चुनाव आयोग के अनुसार, इसकी अधिसूचना 15 सितंबर को जारी की जाएगी। Rajya Sabha Election  बता दें कि, पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया के इस्‍तीफे के बाद से एक सीट खाली है। मानस रंजन भुनिया ने 6 मई 2021 को इस्‍तीफा दिया था। मानस भुनिया अब ममता सरकार में मंत्री हैं।

इसी तरह, तमिलनाडु से 7 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी Rajya Sabha Election मुनुसामी के इस्‍तीफे के बाद से राज्‍यसभा की सीट खाली है। राज्‍यसभा सदस्‍य के तौर पर केपी मुनुसामी का कार्यकाल 2026 तक था। मुनुसामी के अलावा तमिलनाडु से ही आर वैथीलिंगम के इस्‍तीफे के बाद से राज्‍यसभा की एक और सीट खाली है। आर. वैथीलिंगम का कार्यकाल साल 2022 तक था।

बात की जाए, असम की बात करें तो यहां पर बिसजित डमरे के इस्तीफे के बाद Rajya Sabha Election एक सीट खाली हुई है। इसके साथ ही, महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता राजीव शंकरराव सातव के निधन के बाद से एक सीट खाली है। वहीं, मध्य प्रदेश में थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद एक सीट पर उपचुनाव होने हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password