Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting: ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री से मिले राजनाथ, रणनीतिक संबंधों को बढ़ाना देने पर जोर

Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पीटर डटन के Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting साथ समग्र द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए व्यापक बातचीत की। यह बातचीत भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच होने वाली ‘टू-प्लस-टू’ की पहली वार्ता से एक दिन पहले हुई।

एक अधिकारी ने बैठक से थोड़ी देर पहले बताया कि रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत के Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting दौरान रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने और डटन टू-प्लस-टू वार्ता के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे।

इस वार्ता के दौरान दोनों पक्षों द्वारा द्विपक्षीय रक्षा Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting और रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है और साथ-साथ वे अफगानिस्तान की स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान भी करेंगे।

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि मंत्रिस्तरीय वार्ता में, दोनों पक्षों के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य मुखरता को देखते हुए इस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा करने की उम्मीद है।ऑस्ट्रेलिया और भारत क्वाड या Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting ‘क्वाड्रिलेट्रल’ गठबंधन का हिस्सा हैं, जिसने स्वतंत्र, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने का संकल्प लिया है।

क्वाड के अन्य दो सदस्य अमेरिका और जापान हैं। सूत्रों ने कहा कि उम्मीद है कि समुद्री सुरक्षा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting विस्तार करना ‘ टू- प्लस- टू’ वार्ता में दूसरा क्षेत्र होगा जिसपर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग का विस्तार करने के लिए समग्र लक्ष्य के हिस्से के रूप में विदेश और रक्षा मंत्रियों Rajnath Singh Holds Bilateral Meeting के बीच वार्ता शुरू की गई है। पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सैन्य सहयोग बढ़ा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password