Rajasthan Heavy Rain Alert: भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 24 घंटे में बारिश से राहत की संभावना

Rajasthan Heavy Rain Alert: भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 24 घंटे में बारिश से राहत की संभावना

बारिश

जयपुर। Rajasthan Heavy Rain Alert राजस्‍थान के जोधपुर संभाग में जोरदार बारिश का दौर जारी है, जहां लोहावट में सर्वाधिक 135 मिमी दर्ज की गई। लगातार बारिश से जोधपुर शहर व उसके आसपास के क्षेत्र में जनजीवन प्रभावित हुआ, स्‍कूल बंद हैं और अनेक ट्रेन भी रद्द की गई हैं।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में बारिश की गतिविधियां कम होने से लोगों को राहत मिल सकती है। बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक जोधपुर शहर में 73.1 म‍िमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान राज्‍य में सबसे अधिक 135 म‍िमी बारिश जोधपुर के लोहावट में हुई। जोधपुर संभाग के ही भोपालगढ़ तथा फलोदी में 66 म‍िमी बारिश दर्ज की गई है। इनके अलावा जोधपुर संभाग के अन्य क्षेत्रों में मध्यम बारिश हुई। विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार से जोधपुर में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी, हालांकि इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। 29-30 जुलाई को जोधपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने व मौसम के मुख्यतः शुष्क बने रहने की संभावना है।

राजधानी समेत इन जिलों में बारिश

राजधानी जयपुर व उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटे में अच्‍छी खासी बारिश हुई। इस दौरान जयपुर के फुलेरां में नौ सेंटीमीटर, अलवर के रामगढ़ में आठ सेंटीमीटर, जयपुर के सांगानेर में छह सेंटीमीटर बारिश हुई। जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, सिरोही, अजमेर तथा भरतपुर जिलों में भी हल्‍की से मध्‍यम दर्ज की बारिश दर्ज की गई। लगातार बारिश से अनेक जगह जनजीवन प्रभावित हुआ है। अनेक सड़कें व रेल पटरियां जलमग्न हो गई हैं। जोधपुर संभाग में भारी बारिश के कारण रेल पटरियों पर जलभराव को देखते हुए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने बुधवार को 12 ट्रेन पूरी तरह रद्द की थीं, जबकि छह को आंशिक रूप से रद्द किया गया था। वहीं, सात ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन किया गया था। जोधपुर जिले में सभी राजकीय और निजी विद्यालय 26 से 28 जुलाई तक बंद हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password