T20 World Cup 2022: बारिश नहीं बिगाड़ पाएगा सेमीफाइनल और फाइनल का मजा, ICC ने लिया ये बड़ा फैसला

T20 World Cup 2022: बारिश नहीं बिगाड़ पाएगा सेमीफाइनल और फाइनल का मजा, ICC ने लिया ये बड़ा फैसला

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जाने के लिए टीमें जीत के लिए दम लगा रही है। वहीं वर्ल्ड कप 2022 में न्यूजीलैंड ऐसी पहली टीम है जिसने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसी बीच सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के तारीखों के नजदीक आते ही ICC ने बारिश के कारण मुकाबला रद्द होने से बचाने के लिए बड़ा फैसला लिया है।

गौरतलब है कि इस वर्ल्ड कप में बारिश के कारण कई मैचों को रद्द करना पड़ा। इसका खामियाजा टीमों को प्वाइंट्स शेयर कर भुगतना पड़ा। वहीं आईसीसी ने टूर्नामेंट के सबसे अहम मुकाबले सेमीफाइनल और फाइनल के लिए इस समस्या का निदान निकाला है। बारिश से मैच को बचाने के लिए ICC ने रिजर्व डे रखने का फैसला लिया है।

ऐसे काम आता है रिजर्व डे

जैसे मान लीजिए मैच खेला जा रहा है लेकिन इसी बीच बारिश शुरू हो जाती है और वो रूकती नहीं या गिले फिल्ड के कारण मुकाबला फिर से शुरू नहीं करवाया जा सकता, तब पहले दिन जिस स्थिति में मैच था उसी स्थिति में रिजर्व डे के दिन शुरू होगा। वहीं अगर दोनों ही टीमों के बीच 10-10 ओवर्स का खेल हो जाता है, तो डकवर्थ लुइस नियम से फैसला होगा।

साथ में बताते चलें कि अगर बारिश के कारण सेमीफाइनल में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा पाई थी तब ग्रुप में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाली टीम को फाइनल का टिकट दे दिया जाएगा। जबकि अगर फाइनल मुकाबला बारिश के कारण नहीं खेला जा पाता तब दोनों ही टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password