Rain Water Can Be Drunk: क्या बारिश का पानी पिया जा सकता है, कितना शुद्ध होता है ये?

Rain Water Can Be Drunk: क्या बारिश का पानी पिया जा सकता है, कितना शुद्ध होता है ये?

Rain Water Can Be Drunk

Rain Water Can Be Drunk: साफ पानी की कीमत वही जानता है जो इसे नहीं पाता है Rain Water Can Be Drunk।आज साफ पानी का मुद्दा पूरी दुनिया में चल रहा है स्वच्छ, पीने योग्य और सुरक्षित पानी (Safe and drinking Water) दुर्लभ है. वहीं पानी के स्रोतों की बात करें तो महासागर, नदी, तालाब, जमीन के अंदर का पानी, बारिश का पानी (Rainwater) आदि प्रमुख नाम आते हैं.आज हम जानेंगे किं, बारिश का पानी कितना शुद्ध होता है और क्या वह पीने योग्य होता भी है या नहीं और उसका वायु प्रदूषण से क्या संबंध है.

सबसे शुद्ध रूप
बारिश के  पानी को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं, लेकिन सच यही है कि यही पानी का सबसे शुद्ध रूप होता है.  एक समय था पानी की कमी नहीं मानी जाती थी. तालाब, कुएं नदी सब जगह पर पानी उपलब्ध होता था. छोटी छोटी नदियां तक 12 महीने बहा करती थीं. बारिश के पानी में बच्चे नहाया करते थे और अपना मुंह खोल कर पानी पी लिया करते थे. उन्हें बारिश का पानी साफ है कि नहीं सोचने की जरूरत नहीं पड़ती थी Rain Water Can Be Drunk.

बारिश के पानी की शुद्धता
नदियों और नहरों में अधिकांश पानी बारिश का पानी होता है. यहां तक का नलों में आने वाला पानी का मुख्य स्रोत बारिश होता है. प्राकृतिक संसार में भी चल चक्र में शीर्श पर बारिश का पानी होता है. बादलों में पानी पहुंचता है वह वाष्पीकरण की प्रक्रिया से पहुंचता है जिसके बाद बारिश के जरिए धरती पर पहुंचने तक वह शुद्ध ही रहता है.

कैसे होता है अशुद्ध बारिश का पानी Rain Water Can Be Drunk

दरअसल पीने का पानी तो सबसे ज्यादा शुद्ध होता है लेकन आज वायु प्रदूषण के चलते फैक्ट्रियों की चिमनियों से निकले धुएं से बारिश का पानी अशुद्ध हो रहा है।जब पानी बरसता है। तब वह वायुमंडल में फैली हवाओं की अशुद्धियों को अपने साथ ले आता है।वर्ना बारिश का पानी दुनिया में सबसे शुद्ध पानी होता है।Rain Water Can Be Drunk

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password