Rain In Mp: प्रदेश के इन जिलों में होगी हल्की बारिश! मौसम विभाग ने जताई संभावना



Rain In Mp: प्रदेश के इन जिलों में होगी हल्की बारिश! मौसम विभाग ने जताई संभावना

भोपाल। प्रदेश में पिछले दिनों से बारिश का सिससिला थम गया है। लेकिन इसके बाद भी कुछ हिस्सों में हल्की-हल्की बारिश देखी जा रही है। वहीं शुक्रवार को राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में दिन में धूप खिली रही और शाम को हल्की बारिश दर्ज की कई है। वहीं मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। बता दें कि प्रदेश में अब तक 3 फीसदी बारिश कम हुई है। 14 जिले ऐसे हैं जहां ओसत से कम बारिश दर्ज की गई है। जिस कारण सूखे के हालत बन सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक 685.5 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं सामान्य बारिश का आंकड़ा 7087 है। इस हिसाब से प्रदेश में अब तक 3 फीसदी कम बारिश हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों में मॉनसून के वापस एक्टिव होने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस माह के खत्म होने से पहले मॉनसून फइर से एक्टिव हो सकता है। जिसके बाद झमाझम बारिश का दौर शुरु हो जाएगा।

इन जिलों में होगी हल्की बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आज रीवा,जबलपुर,शहडोल संभागों के साथ,सागर,भोपाल,होशंगाबाद,ग्वालियर संभागों के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं बुरहानपुर,खणडवा,खरगौन,धार,इंदौर,उज्जैन,देवास,शाजापुर, जुले में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही शहडोल एवं रीवा संभागों के जिलो में बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना है।

यहां हुई बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को राजधानी भोपाल में कहीं-कहीं बौछारें पड़ी हैं जिसके बाद मौसम में ठंडक महसूस की गई। वहीं मौसम विभाग ने आज भी हल्की बारिश की संभावना जताई है।

इसलिए होगी बारिश
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ‘मानसून ट्रफ’ राज्य के टीकमगढ़ और सीधी जिलों से होकर गुजर रहा है। इस कारण चक्रबाती हवाओं का दबाव मप्र के ऊपर बना हुआ है। इन दोनों सिस्टम्स के एक्टिव होने के कारण नमी आ रही है। इसी को देखते हुए प्रदेश के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि बीते दो दिनों से प्रदेश में मॉनसून थम गया है। बुधवार को राजधानी भोपाल में हल्की बौछारे देखी गई जिसके बाद तापमान में गिरावट हुई है। गुरूवार को राजधानी में सुबह से ही धूप-छाव की स्थिति बनी हुई है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password