Rain In MP: प्रदेश में फिर मूसलाधार बारिश के आसार, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

भोपाल। प्रदेश में पिछले दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी रहा। प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश (Heavy Rain In MP) ने जमकर कहर बरसाया है। हालांकि मंगलवार और बुधवार को राजधानी समेत कई जिलों में बारिश (Rain In MP) से राहत रही। वहीं मौमस विभाग ने आने वाले दिनों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग (IMD Bhopal) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटे में रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, होशांगाबाद, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, मुरैना, श्योपुरकलां में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow Alert In MP) जारी किया है। इसके साथ ही रीवा, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों के साथ छतरपुर एवं टीकमगढ़ में बादलों की चमक गरज के साथ सामान्य बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार उज्जैन, सागर, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। हालांकि मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे बारिश का सिलसिला थमने लगेगा।

इस कारण हो रही बारिश…
मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 9 दिनों से गहरा कम दबाव का क्षेत्र बन रहा था। इसके बाद कम दबाव का क्षेत्र लगातार उत्तरी मध्य प्रदेश व उसके आसपास भी पैर पसार रहा था। इसी कारण ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में मूसलाधार बारिश देखने को मिली है। अब यह दबाव क्षेत्र कमजोर पड़ने लगा है। वहीं अब हवा का ऊपरी भाग चक्रवात के रूप में तब्दील हो रहा है। इस कारण बारिश से राहत देखने को मिल रही है। बता दें कि प्रदेश में बारिश का लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा था। इसके बाद सावन के महीने में बारिश का होना शुरू हुआ था। इसके बाद बारिश का कहर पूरे प्रदेश में देखने को मिला था। भीषण बारिश में कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनने लगी थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password