Railway Ticket In Post Office : टिकट की टेंशन खत्म! इन डाकघरों से भी खरीद सकते हैं रेल टिकट

भोपाल। गर्मी के मौसम में रेल यात्रियों Railway Ticket In Post Office के लिए राहत भरी खबर है। अब आपको गर्मी के मौसम में स्टेशन पर लंबी लाइन में लग कर टि​कट लेने का इंतजार नहीं करना होगा। दरअसल अब रेलवे द्वारा अब ऐसी सुविधा शुरू की गई है जिससे आप डाकघर से भी रेलवे का टिकट ले सकते हैं। रेलवे ने यह सुविधा दी है। रेलवे की मानें तो आगे चलकर इसका विस्तार किया जाएगा।

इन डाकघरों से ले सकते हैं टिकट —

आपको बता दें मौजूदा समय में भोपाल के तीन डाकघरों में रेल टिकट खरीदने की व्यवस्था की गई है।

  • जीपीओ भोपाल
  • टीटी नगर
  • मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान का डाकघर।
  • भोपाल से नजदीक रायसेन जिला मुख्यालय के डाकघर
  • राजगढ़ जिला मुख्यालय के डाकघर

अन्य डाकघरों को भेजना होगा प्रस्ताव —
आपको बता दें अन्य डाकघरों से भी रेल टिकट की बिक्री की सुविधा का विस्तार किया जाएगा। रेलवे बोर्ड इस दिशा में काम कर रहा है। भोपाल शहर की बात करें तो यह सुविधा अतिरिक्त डाकघरों पर भी दी जाएगी। पर इसके लिए डाकघरों को अपनी ओर से प्रस्ताव भेजने होंगे। दूसरे जिला मुख्यालयों के डाकघर भी अपने-अपने रेल मंडलों को यह प्रस्ताव भेज सकते हैं। भोपाल रेल मंडल की वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक प्रियंका दीक्षित के मुताबिक इस योजना से शहर ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को आसपास के डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी।

इस तरीके से भी ले सकते हैं रेल टिकट —

आनलाइन:—
अगर आप घर बैठे टिकट लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा माध्यम है आनलाइन। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करके टिकट बुक कर करना होगा। यहां टिकट बुकिंग के अलावा संबंधित ट्रेन में खाली बर्थ की स्थिति भी पता की जा सकती है। इस आधार पर टिकट लेने या नहीं लेने का निर्णय स्वयं कर सकते हैं।

मोबाइल एप:—
आपको बता दें आईआरसीटीसी का मोबाइल एप भी है। जिसे डाउनलोड करके खुद के मोबाइल नंबर से पंजीयन कराना होता है। आपको बता दें ये पूरी तरह नि:शुल्क होता है। इसमें बस आपको आईडी पासवर्ड बनाना हेाता है। जिसके बाद इस माध्यम से भी घर बैठे आसानी से टिकट खरीदा जा सकता है।

रेलवे स्टेशन:—
अगर आपके पास समय और आप आनलानइ प्रोसेस नहीं करना चाहते तो नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट खरीदी जा सकती है। यहां काउंटरों से रेल टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए काउंटर से ही एक फार्म भरकर देना होता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password