Indian Railways : रेलवे बदलने जा रहा कोटा जंक्शन की सूरत, देखे स्टेशन का खूबसूरत ब्लू प्रिंट

Indian Railways : रेलवे बदलने जा रहा कोटा जंक्शन की सूरत, देखे स्टेशन का खूबसूरत ब्लू प्रिंट

World Class Kota Railway Station : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का हबीवगंज रेलवे स्टेशन जिसे अब रानी कमलापति स्टेशन के नाम से जाना जाता है। रानी कमलापति स्टेशन देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन है। यह स्टेशन फाइव स्टार जैसी सुविधाओं से लैस है। रानी कमलापति स्टेशन की खूबसूरती की सराहना और उसका लोकापर्ण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर चुके है। रानी कमलापति के बाद अब भारतीय रेलवे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के गृह जिले के रेलवे स्टेशन कोटा (World Class Kota Railway Station) का कायाकल्प करने जा रही है। रेलवे कोटा जंक्शन (World Class Kota Railway Station) का विकास वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की तर्ज पर किया जाएगा। स्टेशन कैसा होगा इसका एक खूबसूरत ब्लू प्रिंट भारतीय रेलवे ने जारी किया है।

स्टेशन पर होगी फाइव स्टार जैसी सुविधाएं

भारतीय रेलवे कोटा रेलवे स्टेशन (World Class Kota Railway Station) के साथ सब स्टेशन के तौर पर डकनिया रेलवे स्टेशन (World Class Kota Railway Station) की भी सूरत बदलेगा। रेलवे ने कोटा और डकनिया स्टेशन के लिए 323 करोड़ की योजना बनाई गई है। जिसमें से 203.78 करोड़ कोटा और 119 करोड़ डकनिया स्टेशन की सूरत बदलने में खर्च करेगा। रेलवे ने उम्मीद जताई है कि इन दोनों स्टेशनों (World Class Kota Railway Station) का विकास कार्य दो साल के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। कोटा स्टेशन को अत्याधुनिक लुक देने के लिए रेलवे ने खाका तैयार कर लिया है।

स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

कोटा रेलवे स्टेशन (World Class Kota Railway Station) के प्लेटफार्म 01 से 03, और 03 से लेकर 04 के बीच 36 मीटर चौड़े दो कोनकोर्स बनाए जाएंगे। दोनों कोनकोर्स पर एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही रेलवे परिसर (World Class Kota Railway Station) में दुकानों का प्रावधान भी किया जाएगा। प्लेटफार्म पर जाने के लिए दो प्रवेश द्वार बनाएं जाएंगे। जबकि प्रस्थान के लिए अलग से नया ब्लॉक बनाया जाएगा। स्टेशन पर वेटिंग हॉल भी बनाया जाएगा। यात्रियों के आवागमन की सुविधा के लिए 8 अतिरिक्त लिफ्ट और 14 अतिरिक्त एस्केलेटर लगाए जाएंगे। स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए भी सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की जाएंगी। वर्तमान में मौजूद प्लेटफार्म को भी 10 से 12 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। स्टेशन के बाहर पार्किंग सुविधा की भी रिमॉडलिंग की जाएगी।

सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाम

कोटा और डकनिया दोनों स्टेशन (World Class Kota Railway Station) पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा, बैग स्कैनर, मेटल डिटेक्टर भी लगाए जाएंगे। वही आग से लड़ने के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। दोनों स्टेशनों (World Class Kota Railway Station) के सभी प्लेटफार्म्स पर कोच गाइडेंस सिस्टम भी लगाए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password