Rachel Haynes Retirement: 35 वर्षीय हेन्स ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान ने लिया संन्यास

Rachel Haynes Retirement: 35 वर्षीय हेन्स ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान ने लिया संन्यास, जानें क्या रही वजह

मेलबर्न। Rachel Haynes Retirement ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज और उपकप्तान राचेल हेन्स ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की, जिससे उनके शानदार करियर का अंत हो गया। बाएं हाथ की बल्लेबाज 35 वर्षीय हेन्स ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने देश की तरफ से छह टेस्ट, 77 एकदिवसीय और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

जानें हेन्स ने क्या कही बात

हेन्स ने बयान में कहा,‘‘ मेरे करियर के दौरान मेरी साथी रही सभी खिलाड़ियों, आपकी वजह से ही मैं इतने लंबे समय तक खेल पाई। आप प्रत्येक दिन मुझे प्रेरित करती रही। मैंने आपसे मैदान के अंदर और बाहर काफी कुछ सीखा।’’ उन्होंने कहा,‘‘ एक खिलाड़ी के रूप में आपने मुझे चुनौती दी जिससे मुझे एक व्यक्ति के रूप मे विकास करने में मदद मिली और सबसे महत्वपूर्ण क्रिकेट को रोमांचक बनाया।’’ हेन्स सीमित ओवरों के प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में नौवें नंबर पर है। उन्होंने वनडे में उन 40.76 की औसत से 2585 रन जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26.56 की औसत से 850 रन बनाए। वह 2018 से ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान की भूमिका निभा रही थी। तब से आस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों के विश्व कप में एक और टी-20 विश्व कप में दो खिताब जीते। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने इस साल उनकी मौजूदगी में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता।

घरेलू क्रिकेट में नहीं लेगी हिस्सा

हेन्स हालांकि सिडनी थंडर की तरफ से अगले महीने महिला बिग बैश लीग में खेलेगी लेकिन इसके बाद न्यू साउथ वेल्स की तरफ से घरेलू क्रिकेट में हिस्सा नहीं लेंगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा, ‘‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ मैं राचेल को शानदार करियर के लिए बधाई देता हूं और मैदान के बाहर उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान को भी मान्यता देता हूं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password