पंजाब ने बर्ड फ्लू की आशंका के बीच पोल्ट्री फार्म व वेटलैंड की निगरानी के लिए परामर्श जारी -

पंजाब ने बर्ड फ्लू की आशंका के बीच पोल्ट्री फार्म व वेटलैंड की निगरानी के लिए परामर्श जारी

चंडीगढ़, छह जनवरी (भाषा) बर्ड फ्लू की आशंका के बीच पंजाब सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य में किसी प्रवासी पक्षी और पोल्ट्री पक्षी की असामान्य मौत पर नजर रखें और उनके नमूनों को जांच के लिए भेजें।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि पंजाब में अब तक बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं आया है।

पंजाब के पुशपालन विभाग के निदेशक हरबिंदर सिंह कहलोन ने बताया कि पक्षियों की असामान्य मौत पर नजर रखने के लिए ‘ व्यवसायिक पोल्ट्री फार्मों और बेकयार्ड पोल्ट्री फार्मों में निगरानी के लिए परामर्श जारी किया गया है।’

उन्होंने बताया कि विभाग के सभी 22 उपनिदेशकों को परामर्श भेजा गया है ताकि व्यवसायिक और बेकयार्ड पोल्ट्री फार्मों में क्षेत्र कर्मियों का नियमित दौरा हो।

अधिकारियों ने बताया कि पक्षियों की असामान्य रुप से मृत्यु का पता चलने पर नमूनों को जालंधर स्थित उत्तरी क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (आरडीडीएल) में भेजा जाए ताकि मौत के कारण का पता चल सके।

उन्होंने बताया कि वन एवं वन्यजीव संरक्षण विभाग ने भी एक परामर्श जारी कर राज्य की झीलों एवं वेटलैंड (आर्द्रभूमि) में अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है।

हर साल तरन तारन के हरिके पट्टन में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं। इसके अलावा गुरदासपुर, रूपनगर और नांगल में भी मेहमान पक्षी आते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि किसी प्रवासी पक्षी के मृत पाए जाने पर उसके नमूने लेने के लिए प्रोटोकॉल जारी कर दिया गया है।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले की पोंग डैम झील अभयारण्य से मृत पक्षियों के लिए गए नमूनों में बर्ड फ्लू का एच5एन8 स्वरूप मिला है।

हरियाणा के पंचकूला जिले के 20 फार्मों में बीते कई दिनों में चार लाख से ज्यादा पोल्ट्री पक्षी मृत मिले हैं।

भाषा

नोमान नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password