Punjab Board Exam 2021: पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा 5, 8 और 10वीं के छात्र होंगे अगली कक्षा में प्रमोट

चंडीगढ़। (भाषा) कोविड मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि के बीच पंजाब सरकार ने आज घोषणा की कि पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। पंजाब राज्य परीक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाओं पर कोई निर्णय बाद में स्थिति के आधार पर करेगा। फिलहाल यह परीक्षा स्थगित कर दी गयी है। एक सरकारी बयान के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कोविड​​-19 समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

राज्य सरकार की यह घोषणा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द किए जाने और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने के ऐलान के एक दिन बाद हुई। पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए पांच में से चार विषयों की परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, इसलिए पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड चार विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर परिणाम घोषित कर सकता है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि आठवीं और दसवीं कक्षाओं के परिणाम प्री-बोर्ड परीक्षाओं या स्कूलों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जा सकते हैं।

सिंह ने पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री को परीक्षा के मुद्दे पर पत्र लिखा था। सिंह ने भी 12वीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षा को स्थगित करने और 10वीं की परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले पर संतोष जताया। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओपी सोनी, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, मुख्य सचिव विनी महाजन और पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता भी उपस्थित थे। पंजाब शिक्षा बोर्ड ने पिछले महीने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को करीब एक महीने के लिए टाल दिया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password