Punjab Congress: पंजाब के नए ‘कैप्टन’ बने चरणजीत सिंह चन्नी, कांग्रेस का दलित चेहरे पर ‘दांव’, कल शपथ

नई दिल्ली/चंडीगढ़। चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पंजाब के नए सीएम होंगे। चन्नी विधायक दल के नेता चुने गए। हरीश रावत ने इस बात का ऐलान किया और उन्होंने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी। चन्नी दलित समुदाय से आते हैं। कैप्टन सरकार में वे मंत्री थे। कांग्रेस में घमासान के बाद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh ) ने सीएम के पद से शनिवार को इस्तीफा दे दिया था। सुबह वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अंबिका सोनी का नाम सीएम पद के लिए उछला, लेकिन कुछ ही देर बाद खबर आई कि उन्होंने खुद इस पद के लिए मना कर दिया है। अब नए सीएम को लेकर कई घंटों की माथापच्ची के बाद चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने का ऐलान किया गया है। इससे पहले सुखजिंदर सिंह रंधावा को सीएम बनाने की खबर चल रही थी। लेकिन वह आखिरी समय में हरीश रावत ने चरणजीत सिंह चन्नी के नाम का ऐलान कर दिया।

सुखजिंदर सिंह रंधावा के बाद अब चन्नी का नाम
कांग्रेस विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा के नाम को फाइनल बताया जा रहा था, लेकिन एक बार फिर से पेच फंसने लगा है। दरअसल, पंजाब कांग्रेस का एक गुट दलित चेहरे को राज्य का मुख्यमंत्री बनाना चाहता है।

सुबह 11 बजे शपथ

पंजाब में कांग्रेस विधायक दल के नये नेता चुने गए चरणजीत सिंह चन्नी सोमवार सुबह 11 बजे राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद चन्नी ने संवाददाताओं से कहा, हमने अपना दावा पेश किया। राज्यपाल ने 11 बजे शपथग्रहण का समय दिया। चन्नी को रविवार को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया और अब वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

कैप्टन अमरिंदर ने दीं शुभकामनाएं
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस विधायक चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का अगला सीएम चुने जाने के बाद उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। कैप्टन ने कहा, चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं. मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम होंगे।

मैं निराश नहीं: रंधावा
विधायक दल का नेता कांग्रेस विधायक चरणजीत सिंह चन्नी के चुने जाने के बाद सुखजिंदर रंधावा ने कहा मैं निराश नहीं हूं। रंधावा बोले कि यह कांग्रेस आलाकमान का फैसला है और मैं इसका स्वागत करता हूं। चन्नी मेरा छोटा भाई जैसा है। सीएम बनने के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं।

इस्तीफा से पहले अमरिंदर ने लिखा सोनिया को पत्र
पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर हालिया राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर पीड़ा व्यक्त की और इस बात को लेकर चिंता जताई कि इन घटनाक्रमों से राज्य में अस्थिरता आ सकती है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच महीनों के राजनीतिक घटनाक्रम पंजाब के राष्ट्रीय महत्व एवं इससे जुड़ी चिंताओं के पूरी तरह अनुकूल नहीं रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तिगत पीड़ा के इतर, मैं आशा करता हूं कि राज्य में बहुत मुश्किल से मिली शांति और विकास को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे तथा सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने का वो प्रयास निर्बाध रूप से जारी रहे, जो मैं पिछले कुछ वर्षों से कर रहा था। उन्होंने कहा, मैंने कई भू-राजनीतिक और आंतरिक सुरक्षा चिंताओं से प्रभावी ढंग से निपटने का प्रयास किया और किसी तरह का समझौता नहीं किया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password