पंजाब के मुख्यमंत्री ने कृषि, कारोबार में अच्छे प्रदर्शन के लिए लोगों की सराहना की -



पंजाब के मुख्यमंत्री ने कृषि, कारोबार में अच्छे प्रदर्शन के लिए लोगों की सराहना की

चंडीगढ़, एक जनवरी (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोना वायरस महामारी के कारण मुश्किलों भरा साल रहने के बावजूद कृषि, कारोबार और उद्योग क्षेत्र में अच्छे नतीजों के लिए शुक्रवार को राज्य के लोगों की सराहना की।

एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने लोगों की रक्षा के लिए काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्यकर्मियों समेत अग्रिम मोर्च के कर्मियों और पुलिस की भूमिका का भी खास तौर पर उल्लेख किया।

हालांकि मुख्यमंत्री ने आगाह किया कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और लोगों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया।

सिंह ने नववर्ष पर लोगों को बधाई देते हुए केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की समस्याओं के जल्द समाधान की कामना की।

नववर्ष के पहले दिन अपने संदेश में सिंह ने उम्मीद जतायी कि महामारी से जल्द मुक्ति मिलेगी लेकिन दुनिया में फैल रहे नए प्रकार के कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर लोगों से अत्यंत सावधानी बरतने की भी अपील की।

शांतिपूर्ण तरीके से अपने लोकतांत्रिक और संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए प्रदर्शन के लिए किसानों को बधाई देते हुए सिंह ने कहा कि अपने अच्छे व्यवहार के कारण उन्होंने दुनिया में हर किसी का दिल जीत लिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘किसानों के प्रदर्शन के दौरान पंजाब में और दिल्ली की सीमाओं पर उपद्रव और हिंसा की एक भी घटनाएं नहीं हुई।’’

उन्होंने कहा कि 22 मार्च के बाद कोविड-19 संकट और फिर न्याय के लिए किसानों के प्रदर्शन के कारण मुश्किल वर्ष में भी राज्य में रिकॉर्ड गेहूं और चावल की उपज हुई।

सिंह ने कहा कि मुश्किल समय में भी पंजाबियों ने हर मोर्चे पर पूरी निष्ठा और साहस के साथ अपना फर्ज निभाया।

उन्होंने कहा कि कई महीनों तक बंद रहने के बावजूद पंजाबियों की कठिन मेहनत के कारण कारोबार और उद्योग फिर से चलने लगे। उन्होंने उल्लेख किया, ‘‘लुधियाना में सभी 2,40,000 औद्योगिक इकाइयां खुल गयी हैं।’’

उन्होंने उम्मीद जतायी कि किसानों की समस्याओं का समाधान होने से राज्य में 2021 में विकास के नए दौर की शुरुआत होगी।

भाषा आशीष माधव

माधव

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password