आज से पल्स पोलियो अभियान, प्रदेश के 1 करोड़ 14 लाख बच्चे पिएंगे दवा

Image source: twitter DIRECTORATE OF HEALTH SERVICES, MP
Pulse Polio Abhiyan 2021: आज से देशभर में पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा। इसके तहत मध्य प्रदेश में भी रविवार, 31 जनवरी यानी आज से पोलिया की दवा 0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के 0 से 5 साल तक के 1 करोड़ 14 लाख बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंडों पर भी टीम तैनात की गई है।

बूथ पर ना आने वाले बच्चों को दूसरे दिन घर पर पिलाई जाएगी दवा

पहले दिन बूथ पर दवाई पिलाई जाएगी और जो बच्चे पहले दिन बूथ पर नहीं पहुंचेंगे उन्हें घर में जाकर दवा पिलाई जाएगी। कोरोना के चलते दूसरे राज्यों से आए लोगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिससे वह छूट न सकें। जिन समुदायों में टीकाकरण के प्रति विरोध है वहां जनप्रतिनिधियों के माध्यम से उन्हें प्रेरित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग इस साल मना रहा सिल्वर जुबली

देश में पल्स पोलियो अभियान को 25 साल पूरे हो चुके हैं, यह अभियान 3 दिसंबर 1995 को शुरू हुआ था। इसी मौके पर मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग सिल्वर जुबली मना रहा है। इसमें हर गांव में पहली बार पोलियो पीने वालों में 3 से 5 लोगों को ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। जो की घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं और बता रहे हैं कि ये टीकाकरण कितना जरूरी है और वह खुद पोलियो पीने के बाद पोलियो की बीमारी से कैसे बचे हुए हैं।

17 जनवरी को होने वाला था टीकाकरण

गौरतलब है कि पहले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 17 जनवरी को होना था। लेकिन कोरोना टीकाकरण शुरू होने के कारण इसे टाल दिया गया था। पिछले साल यह अभियान 19 जनवरी को चलाया गया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password