Pubg Game Side Effect : पबजी खेलने से मना करने पर दो बेटियों ने लगाई फांसी, एक की मौत, दूसरी गंभीर

Pubg Game Side Effect : पबजी खेलने से मना करने पर दो बेटियों ने लगाई फांसी, एक की मौत, दूसरी गंभीर

इंदौर। इंदौर में ऑनलाइन गेम Pubg Game Side Effect  का कहर एक बार फिर देखने khabar kaak ki को मिला है। जहां ऑनलाइन online game alert गेम खेलने से मना करने पर दो बेटियों ने फांसी लगा ली। जिसमें एक की मौत हो गई है तो वहीं दूसरी की हालत गंभीर बताई जा रही है। आपको बता दें इससे पहले भी एक मौका सामने आया था जहां लखनउ में एक बेटे ने अपनी मां को गोली मार दी थी। तो वहीं 2 दिन पहले लूडो में पैसे हार चुके युवक ने भी सुसाइड कर लिया था।

चंदन नगर थाने के ASI गोपाल सिंह के अनुसार, स्कीम नंबर 71 डी सेक्टर निवासी 19 साल की सारा परवीन उर्फ नवीला पिता मोहम्मद रिजवान खोखर ने शनिवार सुबह घर में फांसी लगा ली। पिता ने पुलिस को बताया कि बेटी अकसर मोबाइल पर गेम खेलती थी। घटना के कुछ देर पहले भी वह मेरे मोबाइल पर गेम खेल रही थी। मोबाइल छीनकर उसे डांटा था। गुस्सा होकर परवीन ने खुद को कमरे में बंद कर फांसी लगा ली।

जान बच गई, लेकिन डर पैदा कर दिया

बालदा कॉलोनी की 17 वर्षीय युवती ने भी शुक्रवार रात फांसी लगा ली। उसे एमवाय में भर्ती कराया गया है। परिजन ने पुलिस को बताया कि बच्ची अकसर मोबाइल पर गेम खेलती थी। शुक्रवार को भी मोबाइल छीनकर डांट दिया था।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ —
डॉ त्रिवेदी (Psychiatrist Dr Satyakant Trivedi) कहते हैं कि ऑनलाइन गेम्स (Online Games PUBJI Effects) की लत के शिकार बच्चों के व्यवहार में अक्रामकता के साथ अवसाद, एडीएचडी, एंग्जायटी और नॉवेल्टी सीकिंग प्रवृत्ति होना देखा गया है। कोरोनाकाल में बच्चों के घर में कैद होने के चलते मोबाइल पर उनकी निर्भरता बढ़ी है इसलिए गेम एडिक्शन (Online Games PUBJI Effects) के शिकार बच्चों की संख्या में बड़े पैमाने पर बढ़ोत्तरी है।

क्या करें

मनोचिकित्सक डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी (Psychiatrist Dr Satyakant Trivedi) कहते हैं कि पैरेंट्स को बच्चों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कोरोना काल में 6-7 साल की उम्र में भी बच्चों में एग्रेशन देखने को मिल रहा है ऐसे में यह पैरेंट्स की जिम्मेदारी है कि बच्चों का अधिक ध्यान रखे। बच्चों के सामने खुद ज्यादा मोबाइल न चलाएं, बच्चों को अपना समय जरूर दें, उनसे बाते करें,बच्चों के मन में क्या चल रहा है जानने की कोशिश करें,बच्चों को ऑनलाइन गेम (Online Games PUBJI Effects) की का ऑप्शन दें, बच्चों को ड्राइंग, डांस आदि करवाएं। अगर बच्चों को कुछ देर के लिए मोबाइल दे रहे हैं, तो अपने सामने ही गेम खेलने को कहें।ये भी देखें कि वो क्या कर रहे हैं, क्या कंटेंट देख रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password