Upcoming CNG Cars in India : आने वाली है ये सीएनजी धांसू कारें, मिल सकती है महंगे पेट्रोल से निजात

CAR

नई दिल्ली। आप भी बढ़ते डीजल और पेट्रोल Upcoming CNG Cars in India  की कीमतों से अपनी कार का उपयोग नहीं कर पा रहें। तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। जी हां देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही अपने सभी मॉडल्स को सीएनजी किट के साथ लॉन्च करने वाली है। इसके लेकर कंपनी ने हाल ही में एलान किया है। कंपनी अपने सभी मॉडल्स को कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च करेगी।

इतना ही नहीं दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्यूंदै भी इंडिया में नई सीएनजी कारों को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी अपनी कारों को सीएनजी वेरिएंट के साथ लॉन्च करने की तैयार में है। कुल मिलाकर सभी प्रमुख कार कंपनिया पेट्रोल की निजात दिलाने की तैयारी में लगी हैं।

ये रही लांच होने वाली 5 सीएनजी कारों के मॉडल —

Tata Tiago CNG
इसके अलावा सीएनजी कारों की लोकप्रियता को देखते हुए देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया है। जानकारों की मानें तो कंपनी अपनी टाटा टियागो Tata Tiago के सीएनजी वर्जन पर काम करने में लगी हुई है। जल्द ही कंपनी इसका सीएनजी विकल्प बाजार में लाने वाली है।

Tata Tigor CNG
टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय सेडान कार टिगोर Tigor को सीएनजी से किट के साथ उतारने के लिए टेस्टिंग शुरू कर दी है। कंपनी इसे भी जल्द ही फैक्टरी-फिटेड सीएनजी किट के साथ लाने की तैयारी में है। हालांकि टाटा ने इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। पर त्योहारी सीजन के दौरान Tigor CNG के लॉन्च होने की उम्मीद है। Maruti Vitara Brezza CNG मारुति विटारा ब्रेजा Maruti Vitara Brezza मारूति की टॉप-10 कारों की सूची में रही है। जिसके चलते इसका भी सीएनजी वेरिएंट भी जल्द लॉन्च ला सकती है।

Maruti Suzuki Dzire CNG
इसी क्रम में मारुति सुजुकी भी पीछे नहीं है। यह अपनी सेडान कार मारुति सुजुकी डिजायर Maruti Suzuki Dzire को भी सीएनजी किट के साथ उतारने जा रही है। अभी कंपनी डिजायर को पेट्रोल इंजन के साथ ही चला रही है। जानकारों के मुताबिक कंपनी डिजायर सीएनजी वर्जन को जल्द लॉन्च कर सकती है।

Maruti Suzuki Swift CNG

देश की नंबर वन कंपनी मारूति सुजुकी Maruti Suzuki अपने सबसे अधिक प्रचलित मॉडलों को सीएनजी किट के साथ लान्च करने की तैयारी में हैं। जिसमें सबसे पहला नंबर मारुति सुजुकी स्विफ्ट Maruti Suzuki Swift है। जानकारी के मुताबिक मारुति कंपनी आने वाले समय में अपनी अन्य लोकप्रिय कारों जैसे हैचबैक, सेडान और मिड-साइज एसयूवी कारों के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च कर सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password