नगरीय निकायों एवं पंचायतों की मतदाता-सूची के वार्षिक पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी

bhopal collector avinash lavania

भोपाल। कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों voter list एवं त्रि.स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन के लिये एक जनवरी 2021 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता.सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिये कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। मतदाता.सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को होगा।

एक जनवरी 2020 की स्थिति में वार्डवार फोटो मतदाता सूची पुनरीक्षित करने की प्रक्रिया 3 चरणों में संपन्न की जायेगी। प्रथम चरण में कंट्रोल टेबल वेरीफिकेशन और अपडेशन। कंट्रोल टेबल में संशोधन होने पर मतदाताओं को संबंधित संशोधित क्षेत्रों में शिफ्ट करने की कार्यवाही की जायेगी। द्वितीय चरण में विधानसभा की मतदाता सूची में बढ़े हुए मतदाता को संबंधित नगरपालिका वार्ड में जोड़ा जायेगा। विलोपित मतदाता को जोड़ा जायेगा और संशोधित मदाताओं की जानकारी को एकीकृत कर प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा। तृतीय चरण में दावे.आपत्ति प्राप्त कर उनका निराकरण किया जायेगा और अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेगा।

रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की नियुक्ति 5 जनवरी तक की जायेगी। फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता.सूची का वार्ड एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 8 फरवरी 2021 को होगा। दावा.आपत्ति केन्द्रों पर 15 फरवरी तक दावे.आपत्ति लिये जायेंगे। दावे.आपत्तियों का निराकरण 20 फरवरी तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता.सूची का वार्ड तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 3 मार्च 2021 को किया जायेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password