Amrut Mahotsav: अहमदाबाद में अमृत महोत्सव का आगाज, पीएम मोदी ने लॉन्च की वेबसाइट

नई दिल्ली।  (भाषा) केंद्र सरकार ने 12 मार्च 2021 से 15 अगस्त 2022 तक ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाने की घोषणा की है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में मौजूद हैं। अहमदाबाद में अमृत महोत्सव का आगाज, साथ ही दांडी मार्च यात्रा को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इससे पहले मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्टेच्यू पर फूल चढ़ाए और उनकी तस्वीर पर माला चढ़ाई।

5वीं वर्षगांठ का महोत्सव 75 स्थानों पर

बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने बताया कि (Amrut Mahotsav)आजादी की 75वीं वर्षगांठ का महोत्सव 75 सप्ताह तक देश भर के 75 स्थानों पर व्यापक स्तर पर मनाया जाएगा।जोशी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने सांसदों से सरकार की ओर से चलाए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान में पात्र लोगों की मदद करने का आह्वान किया।उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने सांसदों से कहा कि वह टीकाकरण अभियान में सहायक की भूमिका निभाएं। जैसे लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने में वाहन की व्यवस्था, टीका केंद्रों में व्यवस्था बनाने में उनकी मदद करने और अन्य माध्यमों से लोगों की मदद करना।

 

साबरमती आश्रम में बापू को नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में मौजूद हैं और यहां साबरमती आश्रम में पहुंचे हैं। यहां से ही आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और साबरमती आश्रम की विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा।

अमृत महोत्सव का उद्देश्य क्या है?
दरअसल, अगले साल देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इसी क्रम में 75 हफ्ते पहले शुक्रवार से अमृत महोत्सव शुरू हो रहा है। कार्यक्रम में 15 अगस्त 2022 तक देश के 75 स्थानों पर कई तरह के आयोजन होंगे। इसमें युवा पीढ़ी को 1857 से 1947 के बीच चले स्वतंत्रता संग्राम की जानकारी देने, आजादी के 75 वर्ष में देश के विकास और आजादी के 100 वर्ष पूरे होने तक विश्वगुरु भारत की तस्वीर दिखाई जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को शामिल किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password