प्रधानमंत्री भारत की टीका उत्पादन क्षमता का उपयोग मानवता के लिए करने के पक्षधर: विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली, आठ जनवरी (भाषा) कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होने से पहले विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस घोषणा पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है कि भारत की टीका उत्पादन और आपूर्ति क्षमता का इस्तेमाल महामारी से लड़ाई में पूरी मानवता के हित के लिए किया जाएगा।

पड़ोसी देशों और अन्य देशों को टीकों की आपूर्ति किए जाने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत कोविड-19 महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में वैश्विक प्रयासों में अग्रिम मोर्चे पर रहा है।

उन्होंने एक ऑनलाइन प्रेस वार्ता में कहा कि भारत इस क्षेत्र में, खासकर पड़ोसियों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग को अपने दायित्व के रूप में देखता है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आपको पता होगा कि अपने पड़ोस में, हम पहले ही दवाएं तथा अन्य आवश्यक आपूर्ति उपलब्ध करा चुके हैं। हमने टीका संबंधी मुद्दों पर इन देशों के विशेषज्ञों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए हैं।’’

श्रीवास्तव ने कहा कि टीकाकरण के मद्देनजर प्रधानमंत्री की इस घोषणा पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत की टीका उत्पादन और आपूर्ति क्षमता का इस्तेमाल महामारी से लड़ाई में पूरी मानवता के हित के लिए किया जाएगा।

भाषा

नेत्रपाल माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password