National Start-Up day: 16 जनवरी को स्टार्टअप डे बनाएगा भारत, प्रधानमंत्री ने की घोषणा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की स्टार्टअप इकाइयों को नए भारत का आधार-स्तंभ बताते हुए शनिवार यानी 15 जनवरी को कहा कि सरकार ने 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस National Start-Up day 16 January के रूप में मनाने का फैसला किया है।

PM ने स्टार्टअप करोबारियों को किया संबोधित

प्रधानमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप कारोबारियों को वर्चुअल तरीके से संबोधित कर रहे थे।  इस दौरान पीएम ने कहा कि ‘‘स्टार्टअप की यह संस्कृति देश के दूर-दराज क्षेत्रों तक पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को अब राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया है’’

स्टार्टअप नए भारत का आधार-स्तंभ

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप नए भारत का आधार-स्तंभ बनेंगे और देश ‘भारत के लिए नवोन्मेष’ और ‘भारत से नवोन्मेष’ के मंत्र के साथ आगे बढ़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2013-14 में जहां चार हजार पेटेंट को स्वीकृति मिली थी वहीं पिछले वर्ष इनकी संख्या 28 हजार से ज्यादा हो गई। मोदी ने नए विचारों को सरकार का पूरा समर्थन देने की बात कही।

देश में 60 हजार से ज्यादा स्टार्टअप इकाइयां

प्रधानमंत्री ने बताया कि आज देश में 60,000 से अधिक स्टार्टअप इकाइयां हैं। इनमें से 42 यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन) हैं। मोदी ने कहा कि भविष्य की प्रौद्योगिकियों के लिए अनुसंधान और विकास में निवेश सरकार की प्राथमिकता है। साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि इनोवेशन को लेकर भारत में जो अभियान चल रहा है, उसी का प्रभाव है कि ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भी भारत की रैंकिंग में बहुत सुधार आया है। वर्ष 2015 में इस रैंकिंग में भारत 81 नंबर पर था। अब इनोवेशन इंडेक्स में भारत 46 नंबर पर है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password