President Draupadi Murmu Oath Today : CJI एनवी रमना ने राष्ट्रपति मुर्मू को दिलाई शपथ, देश में नए युग का आगाज

President Draupadi Murmu Oath Today : CJI एनवी रमना ने राष्ट्रपति मुर्मू को दिलाई शपथ, देश में नए युग का आगाज

President Draupadi Murmu Oath Today : इस वक्त की ताजा खबर दिल्ली से सामने आ रही है जहां पर आज निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupdi Murmu) आज संसद के सेंट्रल हॉल में भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। CJI एनवी रमना ने निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई, वे भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनीं। वे देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं, सर्वोच्च संवैधानिक पद संभालने वाली पहली आदिवासी महिला और स्वतंत्र भारत में पैदा होने वाली पहली राष्ट्रपति हैं।

शपथ लेने से पहले राजघाट पहुंची
आपको बताते चलें कि, आज शपथ ग्रहण से पहले निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने आवास से राजघाट के लिए रवाना हुईं। जहां पर निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली के राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

समारोह में ये हस्तियां रहेगी शामिल

आपको बताते चलें कि, आज शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद नई राष्ट्रपति मुर्मू राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी, जहां उन्हें एक इंटर सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. राष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह के कई हस्तियां गवाह बनेंगी। बताते चलें कि, इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यों के राज्यपाल, सभी मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और सैन्य अधिकारी इस समारोह में शिरकत करेगें।

जानें क्या बोली राष्ट्रपति मुर्मू

आज कार्यक्रम के दौरान शपथ लेने के बाद भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर निर्वाचित करने के लिए मैं सभी सांसदों और सभी विधानसभा सदस्यों का हार्दिक आभार व्यक्त करती हूं। आपका मत देश के करोड़ों नागरिकों के विश्वास की अभिव्यक्ति है।ये भी एक संयोग है कि जब देश अपनी आजादी के 50वें वर्ष का पर्व मना रहा था तभी मेरे राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई थी। और आज आजादी के 75वें वर्ष में मुझे ये नया दायित्व मिला है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password