प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना हुई बंद, अब नहीं मिलेगा मुफ्त गेहूं, चावल

नई दिल्ली: गेंहूं के भाव में काफी समय से मंदी चल रही है, लेकिन अब एक बार फिर से तेजी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली ( PDS) के माध्यम से होने वाली निश्चित मात्रा में गेहूं, चावल और चने की मुफ्त आपूर्ति 30 नवंबर को बंद हो गई है। वहीं स्थानीय व्यापारियों के मुताबिक इससे गेहूं के भाव को सपोर्ट मिलने की भी संभावना है।

हालांकि देश के कई हिस्सों में कोविड-19 संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि केंद्र सरकार पीडीएस के तहत मुफ्त अनाज वितरण की योजना दिसंबर और उसके बाद भी कुछ महीनों तक जारी रखेगी, लेकिन सोमवार को नवंबर के आखिरी दिन तक इस योजना की अवधि बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई। इसका मतलब है कि दिसंबर से मुफ्त अनाज वितरण की व्यवस्था खत्म हो जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना जून 2020 के अंत में समाप्त होने वाली थी, मगर देश के दस राज्यों ने केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से योजना की समयसीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था। इसलिए ये प्रस्ताव प्रधानमंत्री को भेजा गया। इसके बाद में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password