Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदकों को बड़ी राहत, होम लोन Subsidy की तारीख बढ़ी

Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के आवेदकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यह योजना आम जनता के लिए काफी लोकप्रीय योजना है। इस योजना का मुख्य आकर्षण इस पर मिलने वाली 2.50 लाख की सब्सिडी है। जिसे लेकर एक बार फिर बड़ी राहत दी गई है। अपडेट्स के मुताबिक अब सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (PMAY CLSS) के तहत होम लोन ( Home loan ) पर दी जाने वाली इंटसेस्ट सब्सिडी की तारीख को बढ़ा दिया है। अब इसकी तारीख 31 मार्च 2021 कर दी है।

2015 में शुरु हुई थी योजना

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को साल 2015 में शुरु किया गया था। इस योजना को शुरू करने का मकसद समाज के निम्न आय वर्ग के लोगों को रियायती बजट में स्‍थायी आवास देने का है। यह योजना अन्य फायदों के साथ 20 वर्षों के लिए होम लोन पर 6.5 फीसदी की ब्याज़ सब्सिडी मुहैया करती है।

आपको बता दें की अब PMAY योजना के तहत आवेदन करने और होम लोन पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आय समूह EWS, LIG वर्ग के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। हालांकि मध्‍यम आय समूह यानी MIG एक व दो के ग्राहक PMAY योजना का लाभ उठाने के लिए आगामी 31 मार्च, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह आधी हो जाएगी लोन की रकम

अगर आपकी सालाना इनकम 6 लाख रुपये से कम है और आप वर्तमान ब्याज दर से लोन लेते हैं तो इस लोन में आपका जो भी ब्याज बनेगा उसमें 6 लाख तक की पूरी रकम पर 4% ब्याज की Subsidy मिलेगी और इस स्कीम से आपके लोन के रुपये आधे हो जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password