PPF-Account-For-Minor-Child : अगर 3 साल की उम्र में बच्चे का खोलेंगे ये PPF अकाउंट, बालिग होने पर मिलेंगी 32 लाख की बड़ी रकम

PPF-Account-For-Minor-Child : अगर 3 साल की उम्र में बच्चे का खोलेंगे ये PPF अकाउंट, बालिग होने पर मिलेंगी 32 लाख की बड़ी रकम

नई दिल्ली। आज के समय में बढ़ती PPF-Account-For-Minor-Child  महंगाई सभी को परेशानी में डाल रही है। ऐसे में सबसे बड़ी टेंशन आती है बच्चों के भविष्य को लेकर। ऐसे में इस काम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आपकी मदद कर सकता है। (PPF Account) तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे ही पीपीएफ खाते के बारे में। जिसे अगर आप अपने बच्चे के लिए 3 साल की उम्र में खुलवाते हैं तो उसके 15 साल की उम्र पर उसके अकाउंट में 32 लाख रुपए आएंगे। चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारें में सबकुछ।

हर महीने करने होंगे इतने पैसे जमा —
आपको बता दें अगर आप भी अपने बच्चे के नाम से पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं तो इसके लिए हर महीने 10 हजार रुपए जमा करने पर जब बच्चा 18 साल का होगा तो उसके खाते में 32 लाख 16 हजार रुपए जुड़ जाएंगे।

ऐसे खोल सकते हैं पीपीएफ अकाउंट —
पीपीएफ अकाउंट की खासियत है इसे किसी भी उम्र में खोला जा सकता है। अगर आप अपने बच्चे के नाम से अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या जिस बैंक में आप चाहें वहां फॉर्म भरने के लिए अकाउंट खोलें। जिसके आपको बैंक से फॉर्म नंबर 1 लेना होगा।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी —

  • खाता खोलने के लिए आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर अपना वैलिड पासपोर्ट, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार, राशन कार्ड की डिटेल दी जा सकती है।
  • साथ ही पहचान पत्र के लिए पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं।
  • अगर आप अपने नाबालिग बच्चे के नाम से पीपीएफ अकाउंट खुलवा रहे हैं तो इसके लिए आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।
  • एक पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ।
  • खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या अधिक का चेक देना होगा।
  • कागजी कार्यवाही पूरी होने पर बच्चे के नाम पीपीएफ पासबुक जारी हो जाएगी।

यहां समझिए 32 लाख का गणित —
अगर आप भी बच्चे के नाम से पीपीएफ खाते से 32 लाख रुपये पाना चाहते हैं तो आपको बता दें इसके लिए क्या गणित होने वाला हैं। दरअसल मान लीजिए बच्चे की उम्र 3 साल है और आप उसके लिए पीपीएफ खाता खोल कर ​निवेश करना शुरू कर दिया है तो उसके लिए आपको उसके 18 साल की उम्र कंप्लीट होने तक हर महीने 10 हजार रुपए जमा करने होंगे। आपको बता दें जब ये पीपीएफ खाता मैच्योर हो जाएगा। यानि 15 साल के बाद तक 10 हजार रुपए जमा करने के हिसाब से जब इस पर आपको 7—10 प्रतिशत ब्याज के बाद जब ये रिटर्न मिलेगा। तो आपको बच्चे के मैच्योर होने पर यानि 18 साल पर 3,216,241 रुपये मिलेंगे। यानि ये राशि आपको तब मिलेगी जब आपका बच्चा 18 साल का हो जाएगा। ये राशि उसकी पढ़ाई में एक बेहद कारगार साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Cash Deposit New Rule : अगर आप भी करते हैं इतने पैसे का लेनदेन, तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकती है परेशानी!

PAN Card Safety Tips : कहीं आपके पेनकार्ड से भी तो किसी ने नहीं निकाला लोन, ऐसे करें पता

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password