डाक विभाग में 10 वीं, 12वीं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

भोपाल: अगर आप 10वीं और 12वीं पास हैं तो आपको सरकारी नौकरी का अच्छा मौका मिल रहा है। दरअसल, भारतीय डाक विभाग ने पोस्टमैन, मेल गार्ड. मल्टी टास्किंग स्टाफ के कई पदों पर भर्तियां निकाली है। चयन प्रक्रिया में आने के बाद अभ्यर्थी को लगभग 69 हजार रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

डाक विभाग ने इन सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आगर आप आवेदन कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 12 अक्टूबर से शुरू हो गई है। 10 नवंबर 2020 आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख है।

शैक्षणिक योग्याता ( Education qualification )

  • पोस्टमैन/ मेल गार्ड के पद के लिए उम्मीदवारों का 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। आयु सीमा 18 से 27 साल होनी चाहिए।
  • एमटीएस के पद के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना आवश्यक है, वहीं उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 साल होना जरुरी है। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

महिला आवेदकों के लिए शुल्क 100 रुपये

  • सामान्य, ओबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।
  • SC, ST, दिव्यांग व सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। इसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या पोस्ट ऑफिस में कैश देकर ई-पेमेंट के जरिए कर सकते हैं।

कही से भी कर सकते है आवेदन

यह भर्ती महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के लिए निकाली गई है, लेकिन आवेदन देश भर से भर्ती के लिए किए जा सकते हैं। पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा, स्थानीय भाषा परीक्षा और डाटा एंट्री स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password