Post Office Scheme : सीनियर सिटीजन के लिए शानदार सेविंग स्कीम, बैंक से ज्यादा ब्याज, टैक्स में भी छूट

नई दिल्ली। अगर आप अपनी Post Office Scheme: बचत का पैसा जहां सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करते है तो वो है पोस्ट आफिस। जी हां लोग बैंक से ज्यादा पोस्ट आफिस में पैसे की सेविंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। आपको बता दें पोस्ट आफिस समय—समय पर विभिन्न स्कीमें लेकर आता है। इसी में एक शानदार स्कीम है सीनियर सिटीजन को लेकर। अगर आप भी सीनियर सिटीजन हैं और अच्छे रिटर्न के साथ बेहतर सेविंग्स स्कीम चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि रिटायरमेंट की उम्र में इसे लेने के साथ—साथ ही टैक्स छूट की लाभ भी मिलता है। Post Office Scheme:आपकी निवेश की गई राशि की सेफ्टी की गारंटी भी मिलती है. इतना ही नहीं आप इस स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) में किए गए निवेश की रकम पर टैक्स छूट भी ले सकते हैं। चलिए जानते हैं इस स्कीम का लाभ कैसे लिया जा सकता है। इसकी क्या प्रोसेस है।

अकाउंट ओपनिंग के लिए जरूरी बातें

सबसे पहले तो आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सीनियर सिटिजन होना जरूरी है। यानि आपकी उम 60 साल होनी चाहिए। हालांकि जिन लोगों ने RS, यानी रिटायरमेंट की उम्र से पहले ही रिटायरमेंट ले ली है वह भी चाहें तो इस स्कीम में अकाउंट ओपनिंग सकते हैं।

इतना मिलता है ब्याज —
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट डाकघर की सीनियर सिटीज़न्स सेविंग्स स्कीम (India post SCSS) में फिलहाल ग्राहकों को 7.4 प्रतिशत सालाना के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। यानी बाकी छोटी सेविंग स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। इंडिया पोस्ट के अनुसार इस स्कीम (Post Office Scheme) में बैंक की किसी भी मौजूदा सावधि जमा योजनाओं पर सामान्य ब्याज दर से ज्यादा अतिरिक्त ब्याज के साथ मूलधन सुरक्षा मिलती है।

इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर बताया —
आपको बता दें इंडिया पोस्ट द्वारा इस स्कीम की जानकारी देते हुए बताया या है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के साथ, अब उच्च ब्याज दरों और गारंटीड रिटर्न का लाभ प्राप्त करें जो बैंक की किसी भी मौजूदा सावधि जमा योजनाओं पर सामान्य ब्याज दर से अधिक अतिरिक्त ब्याज के साथ मूलधन सुरक्षा प्रदान करते हैं।

बैंक अकाउंट की न्यूनतम राशि और टैक्स छूट —

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीज़न्स सेविंग्स स्कीम के लिए कम से कम 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है। पर आपको बता दें कि इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रुपये तक ही निवेश किया जा सकता है। इसी के साथ ही इस स्कीम (India post SCSS) में निवेश पर इनकम टैक्स कानून 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password