Post Office में 100 रुपए जमा करके बनें लखपति, जानें क्या है स्कीम

भोपाल: पोस्ट ऑफिस ( post office ) में पैसे बचाने का एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। अगर आपके पास भी पैसों की सेविंग नहीं होती तो आप इस स्किम के तहत हर महीने 100 रुपये बचाकर लाखों रुपये बचा सकते हैं। कैसा तो आइए जानते हैं..

दरअसल, पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपये में जमा करके मोटा पैसा जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में ग्राहकों को अच्छा ब्याज भी मिलता है। वहीं इसके साथ ही इस स्कीम के माध्यम से आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है। मतलब आपके रिटर्न में किसी भी तरह का रिस्क नहीं है। डिटेल में स्किम जानते हैं..

पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD )

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) यानी आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खोला जाता है। जबकि बैंक छह महीने, एक साल, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी खाता खोलने की सुविधा देते हैं।

एक से ज्यादा खुलवा सकते हैं RD अकाउंट

आपको बता दें ( Post Office RD ) आरडी खाते में आप एक से ज्यादा आरडी खाते खुलवा सकते हैं। आप छोटे बच्चे के नाम भी खाता खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही आपको पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा भी मिलती है कि डाकघर की आरडी योजना में आप कम से कम 10 रुपए/ महीने से लेकर इसके 5 के गुणांक में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं।

100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

आप इसमें मिनिमम 100 रुपए से निवेश कर सकते हैं। आरडी स्कीम में आप 100 के मल्टीपल में पैसे लगा सकते हैं। यानी जिस संख्या को आप 5 से बांट सकते हैं, उस राशि से आप अपना खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं होती है।

5.8 फीसदी मिलेगा ब्याज

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, आरडी (RD) स्कीम पर फिलहाल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 को लागू की गई हैं।

समय पर किस्त न देने पर लगती है पेनाल्टी

अगर आप तय रकम, तय समय के भीतर आपने आरडी खाते में जमा नहीं करते हैं उस पर आपको पेनल्टी भरनी पडे़गी. अगर आप लगातार चार किस्तें जमा नहीं करवाते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे फिर से शुरू करवाया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password