POST OFFICE ONLINE DEPOSIT: डाकघर के खाते की किस्त , ऐसे जमां करें ऑनलाइन

POST OFFICE ONLINE DEPOSIT:

NEW DELHI: अगर आप का पोस्ट ऑफिस में निवेश का खाता है तो ये खबर आपके लिए है।क्योंकि, पोस्‍ट ऑफिस ने भी अब निवेशकों की सहूलियत के लिए बहुत-सी सेवाएं शुरू की हैं। इनमें कई ऑनलाइन सेवाएं भी शामिल हैं, जिनका प्रयोग कर छोटी बचत योजनाओं के निवेशक अपने बचत खाते से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां घर बैठे ही प्राप्‍त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), रिक्‍यूरिंग डिपॉजिट (RD) और सुकन्‍या समृद्धि योजना  (Sukanya Samriddhi Yojana-SSY) जैसी कई योजनाओं की मासिक किस्‍त को अब निवेशक घर बैठे ऑनलाइन भी भर सकते हैं। POST OFFICE ONLINE DEPOSIT

जानिए और डीटेल

ऑनलाइन किस्‍त का भुगतान इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के जरिये किया जाता है। आईपीपीबी ऐप के माध्यम से आप आप अपने पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि सहित डाकघर द्वारा उपलब्ध कराई जा रही तमाम बचत योजनाओं की मासिक किस्‍त भर सकते हैं और निवेश कर सकते हैं। इन योजनाओं में ऑनलाइन पेमेंट करना बेहद आसान है। यही नहीं ऑनलाइन पेमेंट में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता।POST OFFICE ONLINE DEPOSIT

ऐसे करें किस्‍त का भुगतान

  1. अगर आपके पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का IPPB MOBILE BANKING APP नहीं है तो सबसे पहले इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।

  2. App डाउनलोड करने के बाद ऐप में आपको अपन अकाउंट बनाना होगा।

  3. अब अपने बैंक अकाउंट से IPPB अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर लें। आप किसी भी बैंक खाते से इसमें पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

  4. इसके बाद आपको प्रॉडक्ट चुनना होगा। इसका अर्थ है कि आपको जिस योजना की किस्‍त जमा करानी है PPF, SSY और RD में से उस योजना को चुन लें।

  5. अब आपने जिस भी योजना में पैसा भरने का विकल्‍प चुना है, उसमें आगे बढ़ें। इसके लिए आपसे योजना संबंधित अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी डालने को कहा जाएगा।

  6. इसके बाद आप कितना पैसा भरना चाहते हैं यह चुनना होगा। रकम डाल कर PAY के विकल्‍प पर क्लिक करें।

  7. आपकी किस्‍त का भुगतान हो चुका है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password