Post office ने गांव के लिए शुरू की 5 स्टार योजना, मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली : भारतीय डाक विभाग ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फाइव स्टार गांव स्कीम शुरू की है। फाइव स्टार गांवों की योजना के तहत सभी डाक उत्पादों और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध और मार्केटिंग और प्रचारित किया जाएगा। इसके साथ ही शाखा कार्यालय ग्रामीणों की सभी संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेगी।

ये है फाइव स्टार योजना के अंतर्गत आने वाली स्कीम

– सेविंग अकाउंट्स, रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, NSC/KVP
– पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी/ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी
– सुकन्या समृद्धि योजना/PPF
– प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना/प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता
– इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट

अगर कोई भी गांव इस स्कीम्स में से कोई चार स्कीम में हिस्सा ले लेता है तो उस गांव को फोर स्टार का दर्जा दिया जाएगा। इसके अलावा अगर कोई गांव तीन योजनाओं को पूरा करता है तो उसे थ्री स्टार का दर्जा दिया जाएगा।

प्रारंभिक आधार पर महाराष्ट्र में शुरु की जा रही योजना

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस योजना को महाराष्ट्र में प्रारंभिक तौर पर शुरू किया जा रहा है। यहां का अनुभव देखने के बाद इसे देश भर में लागु कर दिया जाएगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान प्रत्येक जिले के कुल 50 गांवों को शामिल किया जाएगा। फिलहाल योजना शुरू करने के लिए, हर क्षेत्र के दो ग्रामीण जिलों/क्षेत्रों की पहचान की गई है।

हर गांव पहुंचेगी योजना, लेकिन कैसे? आइए जानते हैं

इस योजना को पांच ग्रामीण डाक सेवकों की टीम द्वारा चालू किया जाएगा। जहां इन्हें डाक विभाग के सभी उत्पादों, बचत और बीमा योजनाओं को बेचने की जिम्मेदारी दी जाएगी। ग्रामीण डाक सेवकों की टीम सभी योजनाओं के बारे में घर-घर जाकर जागरूकता अभियान चलाएगी। इस टीम का नेतृत्व संबंधित शाखा कार्यालय के शाखा पोस्ट मास्टर करेंगे। डाक निरीक्षक रोजाना टीम की प्रगति पर व्यक्तिगत निगरानी रखेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password