India Rain Alert: अगले 24 घंटे में MP समेत में राज्यों में भारी बारिश

India Rain Alert: अगले 24 घंटे में MP, राजस्थान समेत में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम के हाल

IMD Alert
Share This

India Rain Alert: देश में बदलते मौसम के साथ आज बारिश ने बेमौसम दस्तक दी है वहीं ठंड के बीच आज से अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की आशंका जताई। इसके साथ ही कई राज्यों में ठंड का पारा भी बढ़ गया है।

जानें मौसम की अपडेट

आपको बताते चलें, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है तो वहीं पर दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश होने की संभावना है। गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे है। यहां बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई। इधर, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया है।

इसके अलावा मौसम की मानें तो, मौसम में यह बदलाव एक साथ चार मौसमी सिस्टम एक्टिव होने से हुआ है। देश के उत्तरी हिस्से में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। ऊपरी स्तर पर पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन बन गई है।

जाने मौसम में आगे क्या

आपको बताते चलें, मौसम विभाग के अनुसार मानें तो, मौसम में यह बदलाव एक साथ चार मौसमी सिस्टम एक्टिव होने से हुआ है। देश के उत्तरी हिस्से में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। ऊपरी स्तर पर पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन बन गई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर अरब सागर, सौराष्ट्र और कच्छ तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। पश्चिमी हवा और पूर्वी हवा में बनी ट्रफ लाइन के बीच टकराव हो रहा है। इसलिए आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है।

India Rain Alert, Madhya pradesh, Rajasthan, Maharashtra, IMD Alert

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password