Pollution Report: दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर, दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी

Pollution Report: दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर, दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी

Pollution Report

नई दिल्ली। हवा की शुद्धता को आकने वाली कंपनी आइक्यूएयर ने मंगलवार को वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट-2020 को जारी किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर शामिल हैं। वहीं दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी में लगातार तीसरे साल दिल्ली टॉप पर बनी हुई है। वहीं अगर सर्वाधिक प्रदूषित देशों की बात करें तो पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

पिछले साल के मुकाबले प्रदूषण में आई कमी

हालांकि रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल प्रदूषण में कमी आई है। लॉकडाउन के कारण इस साल लोगों के गतिविधियों में आई कमी से वायु प्रदूषण भी 15 फीसदी सुधारी है। हालांकि यह एक मामूली सुधार है इससे लोगों के जीवन को अच्छा नहीं किया जा सकता।

सरकार रखती है पीएम 2.5 पर निगरानी

प्रदूषित शहरों की रैंकिंग पीएम 2.5 की मौजूदगी के आधार पर की गई है। इसमे 106 देशों के विभिन्न शहरों को शामिल किया गया था। इन शहरों की हवाओं में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर यानी पीएम 2.5 के आंकडे को वहां स्थित नगरानी केंद्रों से लिया गया था। जिसका संचालन सरकार करती है। इसलिए ये नहीं कहा जा सकता कि ये आंकड़े झूठे हैं। बतादें कि पीएम 2.5 हम उस प्रदूषक तत्व को कहते हैं, जिसका व्यास 2.5 माइक्रॉन से कम होता है।

भारत के 22 सर्वाधिक प्रदूषित शहर

आइक्यूएयर के रिपोर्ट के मुताबिक देश के 22 ऐसे शहर हैं जो दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं। ये शहर हैं- दिल्ली, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा, मुजफ्फरनगर, भिवाड़ी, फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरूग्राम, यमुनानगर, रोहतक, धारूहेड़ा और मुजफ्फरपुर।

आइक्यूएयर ने प्रदूषण के लिए सबसे ज्याद वाहनों को दोषी माना है। इसके बाद जैविक ईंधन, कोयला से बिजली उत्पादन, उद्योग, निर्माण और कूड़ा और पराली जलाना आदि शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password