Politics: कांग्रेस ने 70 सालों में लोगों को सशक्त करने की कोई कोशिश नहीं की- जे पी नड्डा

jp nadda

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि 70 सालों तक देश की सत्ता पर काबिज रहने के बावजूद उसने लोगों को सशक्त करने की कोई कोशिश नहीं की जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शौचालय, बिजली और स्वास्थ्य जैसी योजनाओं का लाभ देकर उनका सशक्तीकरण किया।राजधानी दिल्ली में मॉडल टाउन के निकट आयोजित ‘‘सार्थक चौपाल’’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की ओर से चलाए गए शौचालय निर्माण के कार्य, उज्ज्वला, उजाला और आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं से लोगों का स्वाभिमान जागृत हुआ और उन्हें मजबूत बनाया।

उन्होंने कहा, ‘‘जो अंतिम पायदान पर खड़ा है, उसको पैसे की जरूरत नहीं है। उसको मजबूती प्रदान करने की जरूरत है। उसको खड़ा करने की जरूरत है। कांग्रेस ने अपने 70 साल में क्या किया? बांटते चले गए, बांटते चले गए और बांटते चले गए…और चुनाव के दौरान एहसान जताकर वोट लेते रहे।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने न तो लोगों को खड़ा किया और न ही उन्हें मजबूती प्रदान की। नड्डा ने कहा, ‘‘…कांग्रेस ने अगर लोगों को मजबूती प्रदान की होती तो यह स्थिति नहीं आती कि 2014 में प्रधानमंत्री मोदी को 10 करोड़ बहनों को ‘इज्जत घर’ के रूप में शौचालय देने पड़ते। आप सोचिए 2014 के पहले देश कैसा था जहां महिलाओं को शौच के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त का इंतजार करना पड़ता था।’’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें एहसान तले नहीं दबाया बल्कि उनका सशक्तीकरण किया। केंद्र सरकार की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं और मिल रहे लाभों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘यह छोटी संख्या नहीं है। जिस देश की आबादी 130 करोड़ हो और वहां 10 करोड़ शौचालय बने और जिसका कम से कम पांच से छह लोग इस्तेमाल करते होंगे। यह बदलता भारत है।’’नड्डा ने इस अवसर पर भाजपा के दिवंगत वरिष्ठ नेता भोलानाथ विज को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनका पूरा जीवन समाज की सेवा में समर्पित रहा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password