PM Modi Meeting: जम्मू-कश्मीर को लेकर सियासी हलचल तेज, आज नेताओं संग बैठक करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 24 जून को कश्मीरी नेताओं (Kashmiri Leaders) के साथ दिल्ली में सर्वदलीय बैठक (All Party Meet) करेगें। सम्भावना जताई जा रही है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Election) कराने सहित अन्य राजनीतिक प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी आज 24 जून को वहां के सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे। चार पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित 14 नेताओं में से अधिकतर राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गए हैं। साल 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद से यह केंद्र और जम्मू और कश्मीर की मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं के बीच पहली बैठक है। गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और गृह सचिव भी बैठक में शामिल होंगे।

बैठक में किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा ?
प्रधानमंत्री आवास पर दिन में 3 बजे बुलाई गई बैठक का फिलहाल एजेंडा गुप्त रखा गया है. लेकिन माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के विकास समेत परिसीमन व अन्य मुद्दों पर सरकार स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेगी।

इस बैठक के साथ ही सूबे में डीलिमिटेशन की प्रक्रिया की आरंभ माना जाएगा। ये एक तरह से सूबे में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए वाइड कंसल्टेशन का आरंभ है। डीलिमिटेशन की प्रक्रिया थोड़ी लंबी हो सकती है. डीलिमिटेशन के बाद नया वोटर लिस्ट तैयार करने और उसमें करेक्शन के बाद ही जम्मू कश्मीर में चुनावी प्रक्रिया आरंभ हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password