Bihar Floor Test Live: बिहार में NDA सरकार का फ्लोर टेस्ट आज

Bihar Floor Test Live: नीतीश कुमार ने पास किया फ्लोर टेस्ट , पक्ष में आए 129 वोट, सदन से विपक्ष ने किया वॉकआउट

Bihar Floor Test Live
Share This

हाइलाइट्स 

  • NDA सरकार का फ्लोर टेस्ट में पास
  • एनडीए सरकार के पक्ष में 129 वोट
  • विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

Bihar Floor Test Live: बिहार में नीतीश सरकार ने फ्लोर टेस्ट पास कर लिया है. एनडीए सरकार के पक्ष में 129 वोट आए हैं. सदन में परिणाम के पहले ही विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया था.

 15:40 Pm

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. एनडीए सरकार को पक्ष में 129 वोट मिले हैं. जबकि विपक्ष ने इससे पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया था.

 15:30 Pm

बिहार में नीतीश कुमार के द्वारा सदन में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग जारी हैं. लेकिन इस बीच विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया है.

 15:20 Pm

CM नीतीश कुमार विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव का जवाब दे रहे हैं.

 14:53 Pm

तेजस्वी यादव के सवाल पर पलटवार करते हुए डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता विजय सिन्हा ने कहा है कि “हमने बिहार को अपराध और भ्रष्टाचार से मुक्त बनाने का संकल्प लिया है”.

 14:52 Pm

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश के इस्तीफे को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है , “हम हमेशा सीएम नीतीश कुमार का सम्मान करेंगे…जब आप इस्तीफा देने के बाद राजभवन से बाहर आए.

तो आपने (नीतीश कुमार) कहा ‘मन नहीं लग रहा था, हम लोग नाचने गाने के’ लीजिए थोड़े है…हम आपका समर्थन करने के लिए वहां थे…”

 14:20 Pm

तेजस्वी ने नीतीश कुमार की सरकार पर मांग की है. तेजस्वी यदाव ने मांग रखते हुए कहा है कि “मांग है पुरानी पेंशन को जरूर लागू कराइएगा. क्रेडिट हम आपको देंगे. केंद्र की योजना को कितना घटौती हुआ.

वो याद आता है. कैबिनेट की मीटिंग में नीतीश जी आगबबूला हो जाते थे, वो जरूर लीजिएगा. जिसको भी स्वास्थ्य मंत्री बनाइएगा.

बिहार के बाहर रहने वाले लोगों के लिए 5 लाख की योजना लागू करा दीजिए ताकि डबल इंजन की सरकार विशेष पैकेज मिले. कम से कम विशेष राज्य का दर्जा दिला दीजिए.

 13:57 Pm

पूर्व डिप्टी सीएम बड़ा बयान दिया है. तेजस्वी यादव ने कहा ही कि “आपको मुझे बता देना चाहिए था कि आप हमें छोड़कर जाने जा रहे हैं. 2020 में हमने महागठबंधन बनाया था, लेकिन हमारे गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं है.

अब हम अकेले दम पर मोदी जी को बिहार में रोकेंगे”.

 13:44 Pm

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव कहते हैं, “मैं इस नई सरकार के खिलाफ खड़ा हूं। मैं 9 बार शपथ लेकर इतिहास रचने के लिए सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहता हूं…”

 13:42 Pm

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रख दिया है.

 13:36 Pm

अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा के स्पीकर पद से हटाने का प्रस्ताव के पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 वोट पड़ें हैं.

 13:28  Pm

विधानसभा में अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर पद से हटाने का प्रस्ताव पर वोटिंग जारी है.

 13:24  Pm

पुलिस द्वारा बिहार के नवादा में जेडीयू के डिटेन विधायकों को नवादा से पटना विधानसभा तक पहुंचाया गया है.

 13:09 Pm

तेजस्वी यादव ने प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए कहा है कि “वोटिंग से पहले जो सदस्य जिस सदन का सदस्य है, उसे उसी सदन में चले जाना चाहिए. जिसे डिप्टी स्पीकर ने खारिज कर दिया है.

 13:04 Pm

बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले आरजेडी को बड़ा झटका लगा है. आरजेडी  के चार विधायक ने सदन में पाला बदल लिया है. जिसमें चेतन आनंद ,नीलम देवी और  विधायक प्रहलाद यादव ने पाला बदल लिया है.

 12:55  Pm

बिहार विधानसभा की कार्यवाही डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी संभाल रहें हैं . उसके बाद स्पीकर के अविश्वास प्रस्ताव पर कार्यवाही शुरू हुई.

 12:49 Pm

आरजेडी के विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर पद से हटाने की प्रक्रिया की शुरुआत जारी है. उन्होंने कहा कि मुझे पद से हटाए जाने की सूचना है. कानूनी रूप से यह सूचना सही है.  अब सदन की कार्यवाही उपसभापति संभालेंगे.

 12:46 Pm

विधानसभा में BJP के तीन विधायक  भागीरथी, रश्मि वर्मा और मिश्रीलाल यादव मौजूद नहीं है.

 12:30 Pm

JDU विधायक सुदर्शन कुमार ने विधायकों की बैठक में मौजूद नहीं रहने पर कहा है कि, “मेरे क्षेत्र में साईं महोत्सव का आयोजन किया गया था और वहां उपस्थित रहना महत्वपूर्ण था.

इसमें निराश या नाराज होने की कोई बात नहीं है. हम पक्ष में मतदान करेंगे.” सरकार…अब कोई समस्या नहीं है…”

 12:25 Pm

बिहार में फ्लोर टेस्ट को लेकर सियासत तेज हो गयी है. अब पटना में आरजेडी कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहें है. आरजेडी के नाराज कार्यकर्ताओं का कहना है कि अच्छी खासी सरकार को क्यों बदल दिया गया?.

सदन के बाहर प्रदर्शन के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात है.

 12:15 Pm

जानकारी के मुताबिक जेडीयू के  विधायक संजीव कुमार फ्लोर टेस्ट के दौरान विधानसभा पहुंचेंगे. बताया जा रहा है कि नवादा में डॉक्टर संजीव कुमार को रोका लिया गया था.

 12:10 Pm

फिलहाल प्रशासन उन्हें विधानसभा लेकर आ रहे हैं. हालाँकि जेडीयू की दूसरी विधायक बीमा भारती से किसी भी तरह का संपर्क नहीं हो रहा है.

 12:06 Pm

जेडीयू के तीन विधायक संजीव कुमार, दिलीप राय और बीमा भारती और बीजेपी के मिश्रीलाल यादव, रश्मि वर्मा विधानसभा नहीं पहुंचे. साथ ही आरजेडी के दो विधायक नीलम देवी और चेतन आनंद सत्ता पक्ष की ओर चले गए हैं.

 11:53  am

जेडीयू के नेता संजय झा ने कहा है कि हमारे साथ खेला करने की कोशिश की गई है. ये जांच का विषय है. सत्ता पक्ष के लोगों को पैसा और पद का लालच दिया गया है. इसीलिए कई विधायक नॉट रीचेबल हुए थे.

 11:45 am

बिहार विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत को लेकर राज्यपाल का अभिभाषण शुरू हो गया है.

 11:34 am

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने राज्य विधानसभा को संबोधित किया. बहुमत साबित करने के लिए सीएम नीतीश कुमार की सरकार का फ्लोर टेस्ट आज होगा.

 11:20 am

आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी ने हटने से इनकार कर दिया है. इसी को लेकर नीतीश सरकार उन्हें हटाने के लिए प्रस्ताव लेकर आ सकती है.

 11:15  am

सदन में अब तक NDA बीजेपी के दो विधायक रश्मि वर्मा और मिश्रीलाल यादव नहीं पहुंचे हैं. हालांकि एनडीए के साथ 128 विधायक हैं. मन जा रहा है कि इन दो विधायक के प्रस्तुत न होने से कोई खतरा नहीं है.

 11: 09 am

बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज सदन में बहुमत साबित करेंगे. थोड़ी देर में स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ प्रस्ताव लाया जाएगा.

 10: 50 am

सदन में बीजेपी के मिश्रीलाल यादव को छोड़कर 128 में 127 विधायक सरकार के साथ में हैं. कुछ ही देर पहले नीतीश कुमार विधानसभा पहुँच गए हैं. सदन में 12 बजे विश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया शुरू होगी.

 10: 45 am

आज फ्लोर टेस्ट पर एआईएमआईएम विधायक अख्तरुल इमान ने कहा, “एआईएमआईएम का रुख स्पष्ट है कि हम सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ वोट करेंगे.

 10: 39 am

बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के नेता जीतन राम मांझी फ्लोर टेस्ट से पहले पटना में बिहार विधानसभा पहुंचे.

 10: 30 am

बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार आज अपनी सरकार के शक्ति परीक्षण से पहले पटना स्थित बिहार विधानसभा पहुंचे.

 10: 20 am

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार के विधायक पटना में राज्य विधानसभा पहुंचे.

 10: 15 am

बिहार में फ्लोर टेस्ट के बीच हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के विधायक जीतनराम मांझी के आवास पर पहुंचे हैं.

   तेजस्वी यादव आवास पर पहुंची पुलिस 

फिर रात 1 बजे भारी पुलिस फोर्स के साथ सिटी एसपी और एसडीएम फिर से तेजस्वी आवास पहुंचे.

इस बार फोर्स की मदद से अफसर राजद समर्थकों को हटाकर तेजस्वी (Bihar Floor Test Live) आवास के अंदर घुस गए.

करीब 40 मिनट तक पुलिस अफसर अंदर रहे. भारी विरोध के बीच उन्हें फिर लौटना पड़ा। मुख्य गेट से पुलिस भी हटानी पड़ी.

   RJD ने एक्स पर किया पोस्ट

जिसे लेकर RJD समर्थकों ने जमकर हंगामा किया है. RJD ने एक्स पर पोस्ट कर गंभीर आरोप लगाए हैं.

जिसमें कहा RJD का कहना है कि “नीतीश कुमार को सरकार जाने का डर है. ‘इसलिए पुलिस भेजकर आवास को घेर लिया’. ‘ये विधायकों के साथ अप्रिय घटना करना चाहते हैं”.

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password