Kerala Police Rent : यहां किराये पर मिल रहे पुलिसवाले, 2500 रूपये में दरोगा, 700 में सिपाही

Kerala Police Rent : यहां किराये पर मिल रहे पुलिसवाले, 2500 रूपये में दरोगा, 700 में सिपाही

Kerala Police Rent : देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर सैना को तैनात किया जाता है। सेना के जवान हमारी और हमारे देश की दुशमनों से रक्षा करते है। ऐसे ही हमारे शहर और समाज की रक्षा के लिए पुलिसवाले होते है। लेकिन क्या आपको पता है कि पुलिसवाले भी किराये (Kerala Police Rent) पर मिलते है? यह खबर सुनने में आपको थोड़ा अजीब तो जरूर लगेगा, लेकिन केरल में इसको लेकर इन दिनों विवाद छीड़ा हुआ है। दरअसल, केरल राज्य में एक पुराने नियम के तहत पुलिसवालों को किराये (Kerala Police Rent) पर रखा जाता है। पुलिसवालों को किराये पर लेने के लिए आपको केवल इसकी कीमत चुकानी होगी। इतना ही नहीं आप चाहे तो पूरा का पूरा पुलिस थाना ही किराये (Kerala Police Rent) पर ले सकते है।

2500 में दरोगा, तो 700 में सिपाही

पुलिसवालों को किराये (Kerala Police Rent) पर लेने के लिए इसकी कीमत तय की गई है। जैसे कि दरोगा को किराये (Kerala Police Rent) पर लेने के लिए 2500 रूपये चुकाने होंगे। वही सिपाही के लिए 700 रुपये में दिनभर किराये (Kerala Police Rent) पर ले सकते है। इतना ही नहीं आप चाहे तो पूरा का पूरा पुलिस थाना किराये (Kerala Police Rent) पर भी ले सकते है। पूरे थाने को किराय पर लेने के लिए आपको 33100 रुपये चुकाने होंगे।

क्यों हो रहा इसका विरोध

केरल में पुलिस को किराये (Kerala Police Rent) पर लेने का नियम तो वैसे काफी पुराना नियम हैं। लेकिन इन दिनों यह विवादों में आ गया है। खबरों के अनुसार कुन्नूर के एक पिता ने अपनी बेटी की शादी में वीआईपी (VIP) सुरक्षा के लिए 4 पुलिस कॉन्सटेबल लिए थें लेकिन शादी में कोई वीआईपी (VIP) नहीं आया। इसके बाद से पुलिस के अधिकारी इस नियम का जमकर विरोध करने लगे है। क्योंकि केरल पुलिस अधिनियम की धारा 62 2 के अनुसार कोई भी व्यक्ति पुलिस का उपयोग निजी तौर करने के लिए बाध्य नहीं है। निजी व्यक्ति या संस्थानों की सुरक्षा के लिए राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल की नियुक्ति की जा सकती है।

यह रहा पुलिस का रेट चार्ट

पुलिस को किराये (Kerala Police Rent) पर लेने के लिए अलग-अलग रेट चार्ट है। फिल्म की शूटिंग, शादी समारोह, निजी सुरक्षा के लिए रैंक के हिसाब से रेट तय किया जाता है। जैसे कि एक सीआई रैंक के अधिकारी को किराये (Kerala Police Rent) पर लेने के लिए एक दिन का 3795 रुपये चार्ज और रात तक के लिए 4750 रुपये का चार्ज देना होता है। वही एसआई का एक दिन का चार्ज 2560 रूपये और रात का चार्ज 4360 रूपये है। आगर कोई पुलिस डॉग को किराये (Kerala Police Rent) पर लेता है तो उसे 6950 रुपये चुकाने होते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password