क्या आप जानते है POLICE का पूरा नाम क्या होता है? जानिए पुलिस का फुल फॉर्म

क्या आप जानते है POLICE का पूरा नाम क्या होता है? जानिए पुलिस का फुल फॉर्म

Police Full Form In Hindi & English : जब भी पुलिस का नाम आता है तो अच्छे-अच्छे चोर, बदमाशों को पसीना आने लगता है। पुलिस (Police Full Form In Hindi & English) का देश में होने वाले अपराधों से निपटने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। देश में कोई भी अपराध हो उसे सुलझाने और जनता को सुरक्षा प्रदान करना पुलिस (Police Full Form In Hindi & English) का कर्तव्य होता है। लेकिन क्या आप पुलिस का पूरा नाम (Police Full Form In Hindi & English) जानते है। क्या आपको पता है, कि पुलिस को हिंदी में क्या कहा जाता है। और पुलिस (Police Full Form In Hindi & English) का अर्थ क्या होता है। आइए आपको बताते है।

पुलिस क्या होता है?

पुलिस (Police Full Form In Hindi & English) को हिंदी में आरक्षी, आरक्षक कहा जाता है। पुलिस विभाग (Police Full Form In Hindi & English) कौनसा अधिकारी कौन से पद पर है इसका पता उसकी वर्दी पर लगे स्टार से मालूम होता है। पुलिस द्वारा देश में शांति व्यवस्था तथा कानून को सुचारु रूप से लागु किया जाता है। पुलिस एक ऐसा सुरक्षा बल है जो अपने देश के नागरिक की सुरक्षा के लिये हर पल तैयार रहता है। जैसे कि बाहरी दुश्मनों से रक्षा के लिए आर्मी होती है। उसी प्रकार से आंतरिक अनैतिक गतिविधियों से आम जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस होती है।

पुलिस का पूरा नाम क्या है?

पुलिस (Police Full Form In Hindi & English) शब्द कुल 6 अक्षरों से मिलकर बना है जिसमे P अक्षर का मतलब होता है प्रोटेक्शन जिसे हम हिंदी में सुरक्षा कहते है। इसके बाद आता है O , O शब्द का मतलब होता है का या की और L का मतलब होता है लाइफ हिंदी में जीवन I का मतलब होता है इन और C का मतलब होता है। establishment स्थापित। इस प्रकार से पुलिस का पूरा नाम Protection of life in civil establishment होता है।

पुलिस का हिंदी में क्या नाम ?

  • – Polite (सभ्य)
  • – Obedient (आज्ञाकारी)
  • L – Literate (साक्षर,पढ़ा लिखा )
  • – Intelligence (बुद्धिमान)
  • C – Clever (चतुर ,चालक)
  • E – Elite (श्रेष्ठ)
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password